जेके सीमेंट लिमिटेड ने मध्य भारत में अपनी उत्पादन क्षमता का किया विस्तार – उज्जैन, मध्य प्रदेश में आगामी ग्राइंडिंग यूनिट की आधारशिला रखी

उज्जैन, 05 दिसम्बर 2022: जेके सीमेंट लिमिटेड भारत में ग्रे सीमेंट के अग्रणी निर्माताओं और दुनिया के सबसे बड़े व्हाइट सीमेंट निर्माताओं में से एक है। जेके सीमेंट ने आज मध्य प्रदेश के उज्जैन में अपनी ग्रीनफील्ड ग्राइंडिंग यूनिट का भूमि पूजन समारोह किया। इस समारोह की अध्यक्षता जेके सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ राघवपत सिंघानिया, डिप्टी एमडी और सीईओ श्री माधवकृष्ण सिंघानिया, एवं वरिष्ठ नेतृत्व टीम द्वारा किया गया।
यह ग्राइंडिंग यूनिट लगभग 400 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित की जा रही है, और इसके निर्माण का कार्य भी शुरू हो चुका है। इस यूनिट की कुल उत्पादन क्षमता 1.50 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) होगी, और ये मध्य प्रदेश में प्रमुख ग्रे सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट में से एक है। वर्तमान में, जेके सीमेंट की राज्य में दो ऑपरेटिंग यूनिट हैं – मध्य प्रदेश के पन्ना में कंपनी के नए ग्रीनफील्ड सीमेंट प्लांट का उद्घाटन हाल ही में माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था, अथवा कटनी में एक वॉल पुट्टी प्लांट है।
जेके सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ राघवपत सिंघानिया जी ने कंपनी के इस विस्तार पर बोलते हुए कहा: “मैं मध्य प्रदेश सरकार को उनके निरंतर समर्थन के लिए और हमें राज्य के विकास का हिस्सा बनने का अवसर देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ। क्षमता विस्तार, क्षेत्रीय विविधीकरण और पोर्टफोलियो मिश्रण के साथ, जेके सीमेंट मार्किट की बढ़ती सीमेंट डिमांड को पूरा करने में सक्षम हैं। इस विस्तार योजना के साथ, वित्त वर्ष 2024-25 तक अपनी सीमेंट उत्पादन क्षमता को 25 MTPA तक बढ़ाने, एवं अगले कुछ वर्षों में 30 MTPA के लक्ष्य को प्राप्त करने का रोडमैप विकसित किया जा चुका है”।
भारत में बढ़ती सीमेंट डिमांड व न्यू मार्किट में चरणबद्ध तरीके से हमारी पहुंच का विस्तार करने के लिए कंपनी ने ग्रे सीमेंट उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की योजना बनाई है। उज्जैन इकाई के चालू होने पर, हमीरपुर (उत्तर प्रदेश) की नई ग्राइंडिंग यूनिट और पन्ना में ग्रीनफील्ड सीमेंट प्लांट के साथ कंपनी की कुल क्षमता 20.50 MTPA तक पहुंच जाएगी। ये विस्तार मध्य और उत्तरी भारत में जेके सीमेंट के बढ़ते पदचिह्न और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाने की हमारी प्रतिबद्धता को बल देता है।

About Manish Mathur