मोदीकेयर बनी 100 फीसदी ‘प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल’

जयपुर, 02 अगस्त, 2023 : भारत की प्रमुख डायरेक्टर सैलिंग कंपनियों में से एक मोदीकेयर लिमिटेड ने 100 फीसदी ‘प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल’ बनने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर ली है। स्थायी प्रथाओं के लिए प्रतिबद्धता के साथ मोदीकेयर ने अपने एक्सटेंडेड प्रोड्युसर रिस्पॉन्सिबिलिटी (ईपीआर) मंडेट के तहत वित्तीय वर्ष 22-23 में 100 फीसदी प्री-कन्ज़्यूमर प्लास्टिक पैकेजिंग व्यर्थ और 100 फीसदी पोस्ट-कन्ज़्यूमर प्लास्टिक व्यर्थ को सफलतापूर्वक संग्रहित कर इसे रीसायकल किया है। यह उपलब्धि प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने और हरित भविष्य के निर्माण की दिशा में मोदीकेयर की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

प्लास्टिक व्यर्थ को कम करने और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपने प्रयासों के तहत मोदीकेयर ने भारत के 35 शहरों से 1000 मीट्रिक टन प्लास्टिक व्यर्थ इकट्ठा किया है। इस व्यर्थ में बोतलें, ट्यूब््स, टोपियां, सैशे और जार शामिल हैं। ये प्रयास व्यर्थ के ज़िम्मेदाराना प्रबन्धन के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

रिपोर्ट्स से पता चला है कि शहरी भारत में हर साल तकरीबन 62 मिलियन मीट्रिक टन ठोस व्यर्थ उत्पन्न होता है, जिसमें से 3.4 मिलियन मीट्रिक टन प्लास्टिक व्यर्थ होता है। मोदीकेयर ने सरकार के साथ पंजीकृत रीसायक्लिंग पार्टनर्स के साथ साझेदारी में इस समस्या के समाधान के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं और घर-घर से प्लास्टिक व्यर्थ को इकट्ठा कर इनका पृथक्करण कर इन्हें ऑथोराइज़्ड रीसायक्लर को भेजा जाता है। विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक व्यर्थ जैसे रिजिड, फ्लेक्सिबल और मल्टी-लेयर्ड प्लास्टिक की प्रोसेसिंग करने के बाद मोदीकेयर इन्हें रीयूज़ेबल कन्ज़्यूमर प्रोडक्ट्स में बदल देती है। वित्तीय वर्ष 21-22 में कंपनी ने 344.31 मीट्रिक टन रिजिड प्लास्टिक को रीयूज़ यानि पुनः इस्तमाल किया, इसी तरह 43.87 मीट्रिक टन फ्लेक्सिबल प्लास्टिक का उपयोग कर ऊर्जा का उत्पादन किया गया और एमएलपी के भी 41.90 मीट्रिक टन को रीसायकल किया गया। कंपनी के ये प्रयास विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक पैकेजिंग को रीसायकल करने के दृष्टिकोण को दर्शाते हैं।

इस अवसर पर श्री समीर के मोदी, संस्थापक एवं प्रबन्ध निदेशक, मोदीकेयर लिमिटेड ने कहा, ‘‘अपनी शुरूआत से ही मोदीकेयर में हम अपने सभी कार्यों में पर्यावरण के अनुकूल स्थायी दृष्टिकोण को अपनाते रहे हैं। हम अनुपालन के दायरे से बाहर जाकर पर्यावरण पर प्रभाव को कम से कम करने की कोशिश करते हैं। हमें यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि हमने 100 फीसदी ‘प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल’ बनने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर ली है। यह उपलब्धि पर्यावरण के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। हमारे प्रयास यहीं पर खत्म नहीं होते। हम रीसायकल किए गए प्लास्टिक के पुनः उपयोग एवं इससे उर्जा के उत्पादन की संभावनाओं पर भी काम कर रहे हैं। इन प्रयासों के ज़रिए हम सुरक्षित एवं स्वच्छ पर्यावरण के निर्माण के द्वारा बेहतर कल के निर्माण की दिशा में प्रयासरत हैं। हम हर दिन अधिक से अधिक स्थायी प्रथाओं में निवेश करते रहेंगे।’

पिछले सालों के दौरान मोदीकेयर ने पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने और स्थायी विकास की दिशा में उल्लेखनीय प्रयास किए हैं। 100 फीसदी ‘प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल’ बनने की इस उपलब्धि के साथ मोदीकेयर ने ज़िम्मेदाराना व्यर्थ प्रबन्धन की दिशा में अपने समर्पण की पुष्टि की है। मोदीकेयर लिमिटेड अपने प्रयासों को जारी रखे हुए हैं, यह स्थायी एवं पर्यावरण के प्रति सजग दुनिया के निर्माण हेतु सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है।

About Manish Mathur