यस बैंक ने रुपे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यूपीआई भुगतान की सुविधा लॉन्च की

मुंबई, 02 अगस्त, 2023 : – यस बैंक ने आज रुपे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यूपीआई भुगतान शुरू करने की घोषणा की। इसके साथ, ग्राहक अब अपने यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई को स्वीकार करने वाले ऐप जैसे बीएचआईएम (भीम), फोनपे, पेटीएम, गूगल पे, स्लाइस, मोबिक्विक, पेजैप आदि के साथ लिंक कर सकते हैं। इससे बेहतर सुरक्षा के साथ क्रेडिट कार्ड-आधारित लेनदेन आसान हो जाएगा।

रुपे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से यूपीआई भुगतान की सुविधा लॉन्च होने से ग्राहकों को अब यूपीआई प्लेटफॉर्म पर ‘क्रेडिट-फ्री’ अवधि सुविधा का आनंद लेने का अधिकार मिलेगा, जो पहले केवल पीओएस/ईकॉम आधारित लेनदेन तक ही सीमित था। कोई भी मौजूदा यस बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहक जिसके पास रुपे क्रेडिट कार्ड नहीं है, वह वर्चुअल यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकता है और इसे अपने मौजूदा यूपीआई ऐप से लिंक कर सकता है।
रुपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई को सक्षम करना भुगतान के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी पहल है, क्योंकि इससे ग्राहक को कई फायदे मिलेंगे और यूपीआई प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध लाखों व्यापारियों के बीच भुगतान स्वीकार्यता बढ़ेगी, साथ ही क्रेडिट कार्ड के लाभ भी बढ़ेंगे।

लॉन्च के बारे में बोलते हुए यस बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री राजन पेंटल ने कहा, ‘‘यस बैंक वर्तमान समय में देश में सभी यूपीआई व्यापारी लेनदेन का लगभग 40 प्रतिशत अधिकार रखता है। हमारी डिजिटल शक्ति को देखते हुए, पिछले कुछ वर्षों में, हमने ऐसी क्षमताएं बनाई हैं जो बड़े पैमाने पर डिजिटल लेनदेन को सशक्त बना सकती हैं, जिससे लाखों ग्राहकों के जीवन पर असर पड़ सकता है। रुपे क्रेडिट कार्ड पर हमारी यूपीआई भुगतान सुविधा की शुरुआत इसी दिशा में एक और प्रमाण है, जिसके माध्यम से, हमारा लक्ष्य ग्राहकों को एक बेहतर और सुविधाजनक बैंकिंग अनुभव प्रदान करना है। इस सहयोग के साथ, हमारा लक्ष्य ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित और निर्बाध भुगतान अनुभव प्रदान करते हुए डिजिटल रूप से सशक्त अर्थव्यवस्था स्थापित करने की दिशा में भारत की प्रगति को और मजबूत करना है।’’

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर सुश्री प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘हमें इस अत्याधुनिक डिजिटल भुगतान समाधान का अनुभव करने के लिए यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अपने साथ जोड़कर खुशी हो रही है, जो यूपीआई की सुविधा को रुपे क्रेडिट कार्ड के फायदों और पुरस्कारों के साथ जोड़ता है। यूपीआई पर यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड के एकीकरण के साथ लोग अब रुपे के अत्यधिक सुरक्षित नेटवर्क पर ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से लेनदेन कर सकते हैं, जिससे उनके कार्ड को भौतिक रूप से अपने साथ ले जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। जैसे-जैसे देश में क्रेडिट कार्ड की मांग बढ़ रही है, यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड दरअसल क्रेडिट संबंधी उपयोग की धारणा को बदल रहा है। यह कदम विशेष रूप से अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्रेडिट पैठ को गहरा करने की क्षमता रखता है।’’

यूपीआई लेनदेन की सुविधा और आसानी के अलावा, यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ता निम्नलिखित फायदे भी हासिल कर सकते हैं-

• सुनिश्चित सुरक्षा- यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई भुगतान को मजबूत सुरक्षा उपायों के साथ सुरक्षित किया जाता है, जिससे ग्राहकों के वित्तीय डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।
• रिवॉर्ड पॉइंट- ग्राहक यूपीआई लेनदेन पर आकर्षक रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं।
• क्रेडिट-फ्री अवधि की कार्यक्षमता- क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट-फ्री अवधि सुविधा का लाभ उठाते हुए, ग्राहक अब यूपीआई का उपयोग करते हुए भी अपने वित्त को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं।
• समेकित बिलिंग- यस बैंक ग्राहकों के लिए वित्तीय प्रबंधन को सरल बनाते हुए, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के माध्यम से महीने में एक बार यूपीआई भुगतान के समेकित बिल का निपटान करने की सुविधा प्रदान करता है।

यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई पर लिंक करने के विभिन्न कदम-
• प्रोफ़ाइल आइकन/बैंक खाता आइकन पर टैप करें
• लिंकिंग रुपे क्रेडिट कार्ड विकल्प पर क्लिक करें
• बैंक नामों के ड्रॉपडाउन से यस बैंक चुनें
• यस बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड ढूंढें और वेरिफाई करें।

About Manish Mathur