यूटीआई वैल्यू फंड – मार्केट कैप में मौकों की तलाश करने वाला फंड

वित्तीय विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि निवेशकों को ऐसे फंडों में निवेश करना चाहिए जो बाजार के लगभग पूरे स्पेक्ट्रम पर कब्जा कर लेते हैं, दूसरे शब्दों में, अच्छी तरह से विविध फंड।  लोग लार्ज कैप फंडों की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि वे वैकल्पिक रूप से बाजार पूंजीकरण के ~80-85% तक कहीं भी कवर करते हैं।  हालांकि लार्ज कैप व्यापक बाजारों/सूचकांकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, निवेशकों को यह समझना चाहिए कि ये फंड हमेशा पूरे स्पेक्ट्रम में मौकों को प्रतिबिंबित या कैप्चर नहीं करते हैं।  पूरे स्पेक्ट्रम में विभिन्न बाजार पूंजीकरण, विभिन्न निवेश दृष्टिकोण (विकास बनाम मूल्य) या यहां तक कि समग्र बाजारों के कुछ क्षेत्रों में चक्रीयता के मौके शामिल हो सकते हैं।  यह विसंगति या बल्कि विविध बाजार गतिशीलता फंड प्रबंधकों को बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम और निवेश शैलियों में अद्वितीय अवसरों के लिए व्यापक क्षेत्र प्रदान करती है, साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि सापेक्ष पोर्टफोलियो जोखिम कम हो।
यूटीआई वैल्यू फंड एक ऐसा फंड है जो ऐसे अवसरों की तलाश करता है जो किसी दिए गए स्टॉक के सापेक्ष आंतरिक मूल्य के संदर्भ में व्यक्त किए जाते हैं।  इसका मतलब है निवेश की “मूल्य” शैली का पालन करना और बाजार पूंजीकरण में, जहां “मूल्य” का मतलब स्टॉक को उनके आंतरिक मूल्य से कम पर खरीदना है।  आंतरिक मूल्य बस नकदी प्रवाह का वर्तमान मूल्य है जो कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए एक निश्चित अवधि में उत्पन्न करती है।  कम मूल्य वाले व्यवसाय स्पेक्ट्रम के दो छोरों पर पाए जा सकते हैं।  एक छोर पर, बाजार प्रतिस्पर्धी लाभ की स्थिरता और/या कंपनी के लिए विकास पथ की लंबाई की सराहना कर सकता है।  ये कंपनियां चक्रीयता और मतलब के उलट होने के मानदंड की अवहेलना करती हैं।  स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर ऐसी कंपनियां हैं जो चक्रीय कारकों, पर्यावरण में बदलाव या अपने स्वयं के पिछले कार्यों के कारण चुनौतियों का सामना कर रही हैं।  लेकिन अगर मुख्य व्यवसाय स्वस्थ है और बेहतर भविष्य (नकदी प्रवाह, रिटर्न अनुपात) का रास्ता दिखाई दे रहा है, तो उनका उदास मूल्यांकन एक आकर्षक प्रवेश बिंदु प्रदान करता है।  दोनों ही मामलों में उन व्यवसायों को खरीदने का मौका है जो अपेक्षाओं के सापेक्ष सस्ते हैं।
यूटीआई वैल्यू फंड वर्ष 2005 में लॉन्च किया गया था। इस फंड का एयूएम रुपये से अधिक है।  31 अक्टूबर, 2023 तक 7,418 करोड़। जबकि पोर्टफोलियो में लार्ज कैप पूर्वाग्रह होगा, मिडकैप एक्सपोजर वैल्यूएशन अंतर के आधार पर अधिक व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है।  31 अक्टूबर, 2023 तक फंड ने लगभग 68% लार्ज कैप में निवेश किया है और शेष मिड और स्मॉल कैप में निवेश किया है। इस योजना की शीर्ष होल्डिंग में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, भारती शामिल हैं।  एयरटेल लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड, टाटा स्टील लिमिटेड, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एमफैसिस लिमिटेड, और कोल इंडिया लिमिटेड, जो पोर्टफोलियो की हिस्सेदारी का लगभग 41% हिस्सा है।
यूटीआई वैल्यू फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो अपना इक्विटी पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं और दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि चाहते हैं।  यह फंड मध्यम जोखिम प्रोफ़ाइल वाले निवेशकों के लिए भी उपयुक्त है, जो बाजार की स्थितियों के अधीन मध्यम से लंबी अवधि में उचित रिटर्न की तलाश में हैं।

About Manish Mathur