अकुम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड का आइपीओ 30 जुलाई, 2024 को खुलेगा

राष्ट्रीय, 26 जुलाई, 2024: अकुम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (“AKUMS” या “कंपनी”), का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) मंगलवार, 30 जुलाई, 2024 को खुलेगा। यह एक अगस्त को बंद होगा।

इस ऑफर में कंपनी द्वारा इतनी संख्या में इक्विटी शेयर (प्रत्येक का अंकित मूल्य 2 रुपये) का नया निर्गम शामिल है, जिसका कुल मूल्य 680 करोड़ रुपये है (“फ्रेश इश्यू”) और कंपनी के कुछ मौजूदा शेयरधारकों (“बिक्री करने वाले शेयरधारक”) द्वारा 17,330,435 इक्विटी शेयर (“पेश किए गए शेयर”) का ऑफर फॉर सेल शामिल है। ऑफर फॉर सेल में संजीव जैन द्वारा 1,512,000 इक्विटी शेयर तक, संदीप जैन द्वारा 1,512,000 तक इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, “प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक”) और रूबी क्यूसी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (“रूबी क्यूसी” या “इन्वेस्टर सेलिंग शेयरधारक”) (विक्रय शेयरधारकों द्वारा इक्विटी शेयरों की बिक्री के लिए ऐसा प्रस्ताव, “बिक्री के लिए प्रस्ताव”) द्वारा 14,306,435 तक इक्विटी शेयर शामिल हैं। रूबी क्यूसी को क्वाड्रिया कैपिटल द्वारा समर्थित है, जो एशिया में एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा केंद्रित निजी इक्विटी फंड है।

इस ऑफर में पात्र कर्मचारियों द्वारा सदस्यता के लिए 15 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का आरक्षण शामिल है (“कर्मचारी आरक्षण भाग”)।

एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ सोमवार, 29 जुलाई, 2024 को खुलेगा और इसी दिन बंद होगा। आम निवेशकों के लिए इश्यू मंगलवार, 30 जुलाई, 2024 को खुलेगा और गुरुवार, 1 अगस्त, 2024 को बंद होगा। (“बोली विवरण”)

ऑफर का मूल्य बैंड 646 से 679 रुपये प्रति इक्विटी शेयर (“मूल्य बैंड”) तय किया गया है। न्यूनतम 22 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 22 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियां लगाई जा सकती हैं (“न्यूनतम बोली लॉट”)।

कंपनी इक्विटी शेयरों के नए निर्गम से मिली रकम का उपयोग (i) कंपनी के ऋण की चुकौती/पूर्व भुगतान; (ii) अपनी सहायक कंपनियों अर्थात् मैक्सक्योर न्यूट्रैवेदिक्स लिमिटेड और प्योर एंड क्योर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के ऋण की चुकौती/पूर्व भुगतान; (iii) कंपनी की वृद्धिशील कार्यशील पूंजी जरूरतों के लिए फ़ाइनेंस जुटाने; (iv) अधिग्रहण के माध्यम से इनआर्गनिक विकास पहलों को आगे बढ़ाने; और (v) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

ये इक्विटी शेयर कंपनी के 24 जुलाई, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) के माध्यम से पेश किए जा रहे हैं, जो रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली और हरियाणा, नई दिल्ली के पास दाखिल किया गया है।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) और बीएसई, “स्टॉक एक्सचेंज” के साथ स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव के प्रयोजनों के लिए, एनएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज है।

यह ऑफर प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार, संशोधित भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी जारी करना और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2018 के विनियम 31 के साथ पठित, बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जैसा कि संशोधित किया गया है (“सेबी आईसीडीआर विनियम”) और सेबी आईसीडीआर विनियम के विनियम 6(2) के अनुपालन में, जिसमें शुद्ध प्रस्ताव का कम से कम 75% योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से एक तिहाई घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार एंकर निवेशक आवंटन मूल्य (“एंकर निवेशक भाग”) पर या उससे ऊपर घरेलू म्यूचुअल फंड से वैध बोलियाँ प्राप्त हों। एंकर निवेशक में कम सदस्यता या गैर-आवंटन की स्थिति में शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी भाग में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी भाग का 5% आनुपातिक आधार पर म्यूचुअल फंड्स को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और नेट क्यूआईबी भाग का शेष म्यूचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी (एंकर निवेशकों के अलावा) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या इससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। हालांकि, यदि म्यूचुअल फंड्स की कुल मांग नेट क्यूआईबी भाग के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड भाग में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी भाग में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए नेट ऑफर का 15% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई, 200,000 रुपये से अधिक और 1,000,000 रुपये तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा; और (बी) ऐसे हिस्से का दो तिहाई 1,000,000 रुपये से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता रहित हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है और सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए शुद्ध प्रस्ताव का 10% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि उनसे प्रस्ताव मूल्य पर या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, इक्विटी शेयर कर्मचारी आरक्षण हिस्से के तहत आवेदन करने वाले पात्र कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर आवंटित किए जाएंगे, बशर्ते कि उनसे प्रस्ताव मूल्य पर या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। सभी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अपने संबंधित अस्बा (ASBA) खातों और UPI ID (UPI बोलीदाताओं के मामले में) (जैसा कि इसके बाद परिभाषित किया गया है) का विवरण प्रदान करके अनिवार्य रूप से ब्लॉक्ड अमाउंट द्वारा समर्थित एप्लिकेशन (“ASBA”) प्रक्रिया का उपयोग करना आवश्यक है, जिस स्थिति में संबंधित बोली राशि को स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (“SCSBs”) द्वारा या UPI मेकेनिज़्म के तहत, जैसा कि इश्यू में भाग लेने के लिए लागू है, ब्लॉक कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को ASBA प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर के एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिए, RHP के पृष्ठ 472 पर “ऑफ़र प्रक्रिया” देखें।

ICICI सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और एंबिट प्राइवेट लिमिटेड ऑफ़र के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं (“BRLMs”)

इसमें उपयोग किए गए सभी बड़े अक्षरों वाले शब्द, लेकिन परिभाषित नहीं किए गए, का वही अर्थ होगा जो RHP में उन्हें दिया गया है।

About Manish Mathur