गोदरेज एंड बॉयस ने मध्य प्रदेश में भारत की सबसे बड़ी रूफटॉप सोलर परियोजना में से एक को किया पूरा

मुंबई, 11th  जुलाई, 2024- गोदरेज एंड बॉयस की बिजनेस यूनिट गोदरेज इलेक्ट्रिकल्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स ने मध्य प्रदेश में एक टेक्सटाइल फेसिलिटी के लिए 12.5 MWp (मेगावॉट पीक); रूफटॉप सोलर परियोजना के चालू होने की घोषणा की। यह इंस्टॉलेशन 10 लाख वर्ग फीट के बड़े विनिर्माण शेड में फैला हुआ है। इस तरह यह भारत में तीन सबसे बड़े रूफटॉप इंस्टॉलेशन में से एक और मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा इंस्टॉलेशन है। 2030 तक अक्षय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप, गोदरेज इलेक्ट्रिकल्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स अक्षय ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देने और कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गोदरेज एंड बॉयस के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हैड, राघवेंद्र मिर्जी ने कहा, ‘‘नवीकरणीय ऊर्जा की दिशा में कदम उठाना न सिर्फ जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, बल्कि हमारे देश की दीर्घकालिक ऊर्जा स्वतंत्रता और आर्थिक मजबूती सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक है। इस ऐतिहासिक सौर स्थापना जैसी परियोजनाएं औद्योगिक विकास को सतत रूप से बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रचुर सौर क्षमता का दोहन करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। चूंकि देश 2030 तक अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना कर रहा है, इसलिए हम देखते हैं कि इस तरह के अभिनव समाधान ऊर्जा-गहन क्षेत्रों को डीकार्बानाइज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। साथ ही इनके माध्यम से रोजगार सृजन और तकनीकी नेतृत्व को बढ़ावा देने के प्रयास भी हो रहे हैं। यह स्वच्छ ऊर्जा भविष्य की दिशा में एक गहन परिवर्तन की शुरुआत है जो आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारे पर्यावरण की सुरक्षा करते हुए आर्थिक समृद्धि का वादा करता है।’’

सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन के जरिये इस फेसिलिटी में हरित ऊर्जा का उपयोग किया जा सकेगा, जिसके परिणामस्वरूप अनुमानित वार्षिक 17 मिलियन किलोवॉट की बचत होगी। गोदरेज इलेक्ट्रिकल्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सीमेंट, कपड़ा, ऑटोमोबाइल और फार्मा सहित विभिन्न उद्योगों में इसी तरह की परियोजनाओं में जुटा हुआ है।

भारत वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा जनरेटर बनकर उभर रहा है, ऐसे माहौल में देश का अक्षय ऊर्जा क्षेत्र अभूतपूर्व विकास और गति देख रहा है। अपने ग्राहकों की विविध ऊर्जा आवश्यकताओं और स्थिरता लक्ष्यों को पहचानते हुए, गोदरेज इलेक्ट्रिकल्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इनोवेटिव और बेहतर सोलर रूफटॉप समाधान प्रदान करने के अपने प्रयासों को दोगुना कर रहा है।

About Manish Mathur