आईसीएआई ने किय काॅमर्स व अकाउंटेंसी में वैश्विक शिक्षा शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) अपने अध्ययन बोर्ड के माध्यम से 5 और 6 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में काॅमर्स व अकाउंटेंसी में चौथे वैश्विक शिक्षा शिखर सम्मेलन (जीईएससीए) 2024 की मेजबानी कर रहा है।

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन माननीय कॉर्पोरेट मामले और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री श्री हर्ष मल्होत्रा ​​ने किया। उनके साथ आईसीएआई के अध्यक्ष सीए रणजीत कुमार अग्रवाल; बोर्ड ऑफ स्टडीज के अध्यक्ष सीए (डॉ.) राजकुमार एस अदुकिया; आईसीएआई के केंद्रीय परिषद सदस्य सीए (डॉ.) राज चावला; आईसीएआई के केंद्रीय परिषद सदस्य सीए पीयूष एस छाजेड भी मौजूद थे। इस अवसर पर एआईसीटीई के उपाध्यक्ष डॉ. अभय जेरे और एनआईईपीए की कुलपति प्रोफेसर शशिकला वंजारी भी मौजूद थे।

इस शिखर सम्मेलन में काॅमर्स और अकाउंटेंसी  में विशेषज्ञता रखने वाले प्रसिद्ध भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के कुलपति, अध्यक्ष, निदेशक, प्राचार्य, डीन, विभागाध्यक्ष और प्रोफेसर एक साथ शामिल होंगे। इसका उद्देश्य कौशल उन्नयन पहलों के माध्यम से वाणिज्य स्नातकों की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए अंतर्दृष्टि साझा करना होगा।

जीईएससीए 2024 में विभिन्न विश्वविद्यालयों के 36 कुलपतियों के साथ-साथ देश भर के 115 शीर्ष विश्वविद्यालयों और 30 स्वायत्त कॉलेजों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त, इस शिखर सम्मेलन में केरल विश्वविद्यालय, मणिपाल विश्वविद्यालय, एसएस जैन सुबोध पीजी कॉलेज, गणपत विश्वविद्यालय, कोंगू कला और विज्ञान महाविद्यालय, ग्राफिक ईआरए (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी), एमिटी विश्वविद्यालय और एपीजे सत्य विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

श्री हर्ष मल्होत्रा ​​ने अपने उद्घाटन भाषण में राष्ट्रीय विकास में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए कहा, “भारत ने अकाउंटेंसी के क्षेत्र में एक सराहनीय स्थान स्थापित किया है। भारत की अर्थव्यवस्था को वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान पर पहुंचाने में शिक्षाविदों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 समग्र छात्र विकास को प्राथमिकता देती है, जिसमें शैक्षणिक संस्थान उनके विकास को बढ़ावा देते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनियों का ऑडिट करके, पारदर्शिता सुनिश्चित करके और नैतिक मानकों को बनाए रखकर भारत की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वित्तीय साक्षरता बहुत महत्वपूर्ण है, और मुझे खुशी है कि आईसीएआई वित्तीय साक्षरता फैलाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। मुझे यकीन है कि 2 दिवसीय विचार-विमर्श महत्वपूर्ण परिणाम देगा।“

इस अवसर पर, आईसीएआई के अध्यक्ष सीए रणजीत कुमार अग्रवाल ने शिखर सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, “आईसीएआई न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर वाणिज्य शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। आज, हम वाणिज्य शिक्षा में वैश्विक मानक स्थापित करने वाले शिक्षकों और नियामकों के रूप में 75 साल का जश्न मनाते हैं। आईसीएआई ने दुनिया भर के 24 देशों के साथ एमआरए/एमओयू में प्रवेश किया है। हमने 11047 छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की है, जो सुलभता सुनिश्चित करती है और सबसे सस्ती लेखांकन पाठ्यक्रम के रूप में हमारी स्थिति बनाए रखती है। हम राष्ट्र और महिलाओं को भी सशक्त बना रहे हैं, हमारे सीए छात्रों का 43.5% महिलाएं हैं और हमारी कुल सदस्यता का 30% महिला चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं।

उन्होंने आगे कहा, भविष्य की ओर देखते हुए, हमारे पास 25 साल की योजना है, जो इस बात पर केंद्रित है कि भारत कैसे विकसित राष्ट्र का दर्जा हासिल कर सकता है, वाणिज्य और लेखा के क्षेत्र में उत्कृष्टता और वैश्विक प्रभाव के लिए हमारी प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए। यह शिखर सम्मेलन इन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की ओर हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो शिक्षा और पेशेवर अभ्यास में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देता है।

बोर्ड ऑफ स्टडीज के अध्यक्ष सीए (डॉ.) राजकुमार एस अदुकिया ने कहा, शिक्षा एक ऐसा उत्पाद है जो व्यक्तियों को देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है। यह शिखर सम्मेलन शिक्षा के सार का प्रतीक है, जिसमें प्रत्येक अक्षर एक प्रमुख विशेषता का प्रतिनिधित्व करता है: ई का अर्थ है ऊर्जा, डी का अर्थ है अनुशासन, यू का अर्थ है एकता, सी का अर्थ है आत्मविश्वास, ए का अर्थ है लक्ष्य, टी का अर्थ है प्रतिभा, आई का अर्थ है रुचि, ओ का अर्थ है अवसर और एन का अर्थ है राष्ट्रीयता। जीईएससीए 2024 के माध्यम से, हमारा लक्ष्य काॅमर्स और अकाउंटेंसी में भविष्य के लीडर्स को प्रेरित करना और उन्हें सक्षम बनाना है ताकि वे हमारे देश में सकारात्मक बदलाव और विकास ला सकें।

एआईसीटीई के उपाध्यक्ष डॉ. अभय जेरे ने कहा, “जीईएससीए में हमारा ध्यान टियर 3 और टियर 4 शहरों में मौजूद अपार प्रतिभाओं को पहचानकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने पर है। हम संस्थानों से सहयोग के अवसरों का पता लगाने का आग्रह करते हैं। जब हम मौजूदा समस्याओं का समाधान करते हैं, तो हमारा प्राथमिक ध्यान भारत को नालेज इकोनॉमी में बदलने के लिए अभिनव विचारों को उत्पन्न करने पर होना चाहिए। हमारे प्रयासों को ऐसे अभिनव समाधान प्रदान करने पर केंद्रित होना चाहिए जो न केवल भारत के लिए, बल्कि दुनिया के लिए प्रासंगिक हों। समस्या-समाधान को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, और सहयोग के बिना, हम प्रभावी समस्या समाधानकर्ता के रूप में उभर नहीं सकते। आइए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को आगे बढ़ाने और अपने देश को एक उज्जवल, अधिक समृद्ध भविष्य की ओर ले जाने के लिए मिलकर काम करें।”

NIEPA की कुलपति प्रो. शशिकला वंजारी ने बोर्ड ऑफ स्टडीज में ‘मंथन’ को प्राथमिकता देने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “यदि हम बोर्ड ऑफ स्टडीज में ‘मंथन’ को प्राथमिकता नहीं देते हैं, तो हमारे प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का उद्देश्य एक विकसित भारत बनाना है, जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट इस दृष्टिकोण के प्रमुख स्तंभ हैं। यह सम्मेलन ‘मंथन’ को अकादमिक विकास के उत्प्रेरक के रूप में उजागर करता है, जिसमें CA NEP के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। वे वित्तीय समझ को आगे बढ़ाने और आर्थिक प्रगति में तेजी लाने के लिए आवश्यक हैं। नागरिकों के लिए वाणिज्य और लेखा के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है। एक मजबूत शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना महत्वपूर्ण है, और CA इस प्रयास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। वाणिज्य और लेखा को बढ़ावा देने के लिए ICAI का दृष्टिकोण राष्ट्रीय एजेंडे के साथ संरेखित है, जो भारत के लिए एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है।“

जीईएससीए 2024 एक परिवर्तनकारी आयोजन बनने के लिए तैयार है, जो शैक्षणिक संस्थानों और पेशेवर लेखा क्षेत्र के बीच सहयोग को बढ़ावा देगा। प्रतिष्ठित शिक्षकों और उद्योग के नेताओं को एक साथ लाकर, शिखर सम्मेलन नवीन शैक्षिक प्रथाओं और पाठ्यक्रम विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भारत में वाणिज्य और लेखा शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए आईसीएआई के समर्पण को रेखांकित करता है। यह पहल न केवल सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच की खाई को पाटेगी, बल्कि भावी स्नातकों को एक गतिशील वैश्विक अर्थव्यवस्था में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करेगी। आईसीएआई अत्यधिक कुशल पेशेवरों को तैयार करने के अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध है जो राष्ट्र की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। इस शिखर सम्मेलन के मौके पर, शिखर सम्मेलन के बारे में मीडिया को जानकारी देने के लिए आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की गई।

About Manish Mathur