वी फाउन्डेशन, एरिकसन और राजस्थान सरकार की रोबोटिक्स प्रतियोगिता ‘रोबोत्सव’ को स्कूली छात्रों से मिली शानदार प्रतिक्रिया जयपुर में 50 स्कूलों से 600 से अधिक छात्रों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया, विजेताओं को मिले आकर्षक पुरस्कार

जयपुर 18 जुलाई, 2024 : जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वी की सीएसआर शाखा वी फाउन्डेशन ने एरिकसन इंडिया और मोइनी फाउन्डेशन ने राजस्थान सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय इंटर-स्कूल प्रतियोगिता रोबोत्सव का सफल आयोजन किया। जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में श्री कैलाश मिश्रा, असिस्टेन्ट डायरेक्टर, आरएससी एवं साइंस पार्क, जयपुर तथा श्री बृजेश सिंह, सर्कल ऑपरेशन्स हैड, आरएडी-राजस्थान, वी मौजूद रहे। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को श्री मिश्रा, श्री सिंह एवं अन्य प्रतिनिधियों के द्वारा सर्टिफिकेट और उपहारों से सम्मानित किया गया।
जयपुर एवं आस-पास के क्षेत्रों से 50 स्कूलों ने रोबोटिक्स प्रदर्शनी एवं रोबोटिक्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। रोबोटिक्स प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्गों के छात्रों ने अपने खुद के रोबोट बनाकर उन्हें ऑपरेट किया, और शीर्ष पायदान के 3 पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा की। इस प्रतियोगिता ने छात्रों की विचार क्षमता और इलेक्ट्रॉनिक्स में उनकी विशेषज्ञता पर रोशनी डाली।
रोबोटिक्स प्रदर्शनी के दौरान आज की दुनिया में रोबोट्स के विभिन्न रंग-बिरंगे एवं जीवंत ऐप्लीकेशन्स का डिस्प्ले किया गया। छात्रों को उनके अध्यापकों एवं संरक्षकों के मार्गदर्शन में यह जानने का मौका मिला कि किस तरह से रोबोटिक्स उनके रोज़मर्रा के जीवन को आसान और बेहतर बना सकती है।
रोबोटिक्स प्रतियोगिता में कक्षा 6-9 वर्ग में पहला पुरस्कार चाहत पब्लिक सीनियर सैकण्डरी स्कूल को मिला। इस श्रेणी में महात्मा गांधी गवर्नमेन्ट स्कूल जवाजा, ब्यावर दूसरे स्थान पर रहा। वहीं कक्षा 10-12 आयु वर्ग में गवर्नमेन्ट सीनियर सैकण्डरी स्कूल, ठिकिया, गुजरान को पहला पुरस्कार मिला। गवर्नमेन्ट सीनियर सैकण्डरी स्कूल, बलारां, सीकर दूसरे स्थान पर तथा सीडलिंग मॉडर्न स्कूल तीसरे स्थान पर रहा।

पैलेस स्कूल को विज्ञान प्रदर्शनी में ‘बेस्ट प्रोजेक्ट’ का खिताब मिला। बनयन ट्री स्कूल ने ‘बेस्ट यूज़ ऑफ रिसोर्सेज़’ और कैम्ब्रिज हाई स्कूल ने ‘बेस्ट स्टॉल डिस्प्ले’ का खिताब जीता।
रोबोत्सव पर बात करते हुए अंजली हंस, एक्ज़क्टिव वाईस प्रेज़ीडेन्ट, रेग्युलेटरी, सीएसआर एवं एक्सटर्नल कम्युनिकेशन्स, वोडाफोन आइडिया ने कहा, ‘रोबोत्सव ऐसा प्लेटफॉर्म है जो छात्रों को शुरूआती दौर में ही आधुनिक टेक्नोलॉजी, खासतौर पर रोबोटिक्स से परिचित कराता है। हम राजस्थान सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी विभाग के प्रति आभारी हैं, जिन्होंने इस प्रोग्राम के लिए हमारे टेकनिकल पार्टनर की भूमिका निभाई है। यह साझेदारी युवा प्रतिभा को सशक्त बनाने के हमारे मिशन को और मजबूत बनाती है। हमें खुशी है कि इस प्रतियोगिता के लिए छात्रों से हमें शानदार प्रतिक्रिया मिली है और उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में भी ‘युवा टेक प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन करते रहेंगे।’
अरविंद ठानवी, ट्रस्टी,मोइनी फाउन्डेशन ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य युवा छात्रों को रोबोटिक्स एवं कोडिंग जैसे आधुनिक कौशल में बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करना है, जो उन्हें वास्तविक जीवन की समस्याओं को सक्रियता से हल करने की क्षमता देता है।’

भारतीय छात्रों को रोबोटिक्स में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए वी फाउन्डेशन और एरिकसन इंडिया ने अपने आधुनिक डिजिटल लैब्स प्रोग्राम के तहत देश भर के दस स्कूलों में आधुनिक रोबोटिक्स लैब्स स्थापित की हैं। वे वंचित छात्रों को आधुनिक टेक्नोलॉजी एवं नए दौर की लर्निंग के साथ शिक्षित कर उन्हें टेक्नोलॉजी के भविष्य के लिए तैयार करते हैं।

About Manish Mathur