भारतीयों द्वारा विदेश में ऊबर ट्रिप्स की संख्या में ज़बरदस्त बढ़ोतरी, ये आंकड़े बताते हैं विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या तेज़ी से बढ़ी है

गुरूग्राम, 12 जुलाई, 2024: ग्लोबल राइड ऐप ऊबर ने आज भारत में रजिस्टर्ड यूज़र्स के यात्रा के आंकड़़ों को साझा किया जो भारतीयों के द्वारा विश्वस्तरीय यात्रा के रूझानों पर रोशनी डालते हैं।

ऊबर के आंकड़ों के मुताबिक 2023 के दौरान विदेश में राईड शेयरिंग ऐप का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, इस दृष्टि से ये अमेरिकियों के बाद दूसरे स्थान पर आने वाले विदेश यात्री बन गए हैं। गर्मियों के मौजूदा यात्रा के सीज़न की बात करें तो उम्मीद की जा रही है कि भारतीय लोग पिछले सालों के सभी रिकॉर्ड तोड़ेंगे।

पिछले दो सालों के दौरान विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीयों की संख्या में ज़बरदस्त उछाल आया है, इनमें से तकरीबन 1 मिलियन यात्रियों ने बीते साल उनके भरोसेमंद राईडशेयरिंग ऐप का इस्तेमाल किया है।

आंकड़ों की बात करें तो भारतीयों ने पिछले साल के दौरान 68 देशों में तकरीबन 1000 शहरों की यात्रा की। भारतीयों द्वारा यात्रा किए जाने वाले शहरों की संख्या तेज़ी से बढ़ी है, वहीं ज़्यादातर ऊबर-एड देश समान बने रहे- युनाईटेड स्टेट्स, युनाईटेड किंगडम और कनाडा।

गर्मियां की छुट्टियां भारतीयों में विदेश यात्रा का सबसे लोकप्रिय समय है, क्योंकि इस दौरान स्कूलों-कॉलेजों में छुट्टियां रहती हैं और परिवार को एक दूसरे के साथ समय बिताने का मौका मिलता है। 2023 के दौरान विदेश यात्रा का सबसे लोकप्रिय महीना मई था, जबकि 2022 में यह जून था।

इन रूझानों पर बात करते हुए ऊबर इंडिया और साउथ एशिया के प्रेज़ीडेन्ट, प्रभजीत सिंह ने कहा, ‘‘पिछले दो सालों में भारतीयों ने यात्रा के सभी रिकॉर्ड तोड़े हैं, यह देखकर अच्छा लगता है कि इन यात्राओं के दौरान भी ऊबर उनका भरोसेमंद लास्ट-माईल पार्टनर बनी रही है। नए शहर में एयरपोर्ट पर लैण्ड करने के बाद अपने गंतव्य तक जाना हो या देर रात राईड के दौरान सुरक्षा का अहसास, इन सभी पहलुओं के बीच भारतीय ने विदेश यात्रा के दौरान भी ऊबर पर भरोसा बनाए रखा है।’’

विदेश यात्रा के दौरान भारतीयों ने, भारत में उनकी ट्रिप की तुलना में औसतन 25 फीसदी ज़्यादा दूरी तय की और विभिन्न देशों में 21 अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जिनमें कम्फर्ट इलेक्ट्रिक भी शामिल है- यह परिवहन का मल्टीमॉडल साधन- प्रीमियम ईवी, ऐसा विकल्प है जिसमें मास ट्रांज़िट मोड जैसे ट्रेन भी शामिल है और सर्वव्यापी ऊबरएक्स विकल्प है।

कई देशों में भारतीयों ने पीयर-टू-पीयर राईडशेयरिंग का संचालन करने के लिए यात्रा की, लोगों को ऊबर राईड्स देने के लिए अपने निजी वाहनों का इस्तेमाल करने दिया और यथासंभव गिग इकोनॉमी में समर्थन प्रदान किया। संभवतया यही कारण है कि 2023 में विदेश यात्रा के दौरान भारतीयों के लिए ऊबर राईड्स के लक्ज़री वाहनों में शामिल हैं:

  • पोर्शे कैयेन
  • जैग्वार एफ पेस
  • रेंज रोवर स्पोट्र
  • मर्सीडीज़ एस450
  • बीएमडब्ल्यू740आई एम स्पोर्ट
  • लिंकन नेविगेटर

आईसीई (इंटरनल कम्बशन इंजन) वाहनों के अलावा भारतीयों ने विदेश में ऊबर राईड के लिए प्रीमियम ईवी को बुक किया।इनमें शामिल थेः

  • जैग्वार आई पेस
  • ऑडी ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक
  • मर्सीडीज़ ईक्यूई 500
  • फोर्ड एफ150 लाइटिंग

About Manish Mathur