ब्लैकस्टोन की मालिकी वाली इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (इंडिया) ने आईपीओ से 4,000 करोड़ रुपये जुटाने के ल‌िए सेबी के पास डीआरएचपी फाइल किया

ब्लैकस्टोन पोर्टफोलियो कंपनी इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (इंडिया) लिमिटेड ने अपने आईपीओ के लिए सेबी के पास अपना डीआरएचपी दाखिल किया है।  कंपनी प्राकृतिक हीरे, प्रयोगशाला में तैयार किए गए हीरे, जड़े हुए आभूषण और रंगीन पत्थरों के प्रमाणीकरण और मान्यता के साथ-साथ शैक्षिक कार्यक्रमों की पेशकश से संबंधित सेवाएं प्रदान करती है।

कंपनी का प्रमोटर बीसीपी एशिया II टॉपकॉप्टे लिमिटेड है, (ब्लैकस्टोन के सहयोगियों द्वारा प्रबंधित और/या सलाह दी जाने वाली निधियों की एक सहयोगी कंपनी)।

सार्वजनिक निर्गम में अंकित मूल्य 2 रुपये प्रति शेयर का 1,250 करोड़ रुपये तक का फ्रेश इश्यू और 2,750 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल है। ऑफर फॉर सेल में प्रमोटर विक्रय शेयरधारक BCP एशिया II टॉपको प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 2,750 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर की बिक्री शामिल है।

इस ऑफर में पात्र कर्मचारियों के लिए 2 रुपये अंकित मूल्य के इक्विटी शेयरों का आरक्षित हिस्सा शामिल है।

कंपनी ने (a) प्रमोटर से IGI बेल्जियम समूह और IGI नीदरलैंड समूह के अधिग्रहण के लिए खरीद के भुगतान; और (b) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव किया है।

रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार, IGI इंडिया, IGI का हिस्सा है, जो वैश्विक बाजार में स्थापित प्रतिष्ठित प्रमाणनकर्ताओं में से एक है।

रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार, CY2023 में हीरे, जड़े हुए आभूषण और रंगीन पत्थरों के प्रमाणन की संख्या के आधार पर, IGI, CY2023 के लिए राजस्व के आधार पर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्वतंत्र प्रमाणन और मान्यता सेवा प्रदाता है, जिसकी वैश्विक बाजार हिस्सेदारी लगभग 33% है।

रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार, भारत, जो हीरे की कटाई और पॉलिशिंग के लिए दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र है, जो कैलेंडर वर्ष 2023 में मात्रा के लिहाज से दुनिया के कुल पॉलिश किए गए हीरों का लगभग 95% हिस्सा होगा, आईजीआई भारत में सबसे बड़ा स्वतंत्र प्रमाणन और मान्यता सेवा प्रदाता है, जो कैलेंडर वर्ष 2023 के लिए हीरे, जड़े हुए आभूषणों और रंगीन पत्थरों के प्रमाणन की संख्या के मामले में लगभग 50% बाजार हिस्सेदारी रखता है। प्रयोगशाला में विकसित हीरों के प्रमाणीकरण और मान्यता के लिए, जो रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार CY2019 से CY2023 तक लगभग 19% की CAGR के साथ समग्र आभूषण बाजार के भीतर सबसे तेजी से बढ़ने वाला उप-खंड है, IGI CY2023 के लिए प्रमाणन की संख्या के आधार पर लगभग 65% बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक तौर पर अग्रणी है। रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार, CY2023 में जड़ाऊ आभूषणों के प्रमाणन की संख्या के संदर्भ में IGI की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी भी लगभग 42% है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

 

 

About Manish Mathur