इकोस (इंडिया)मोबिलिटी एंड हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड का आईपीओ 28 अगस्त, 2024 को खुलेगा

https://www.iiflcap.com/Upload/InvestmentBanking/Prospects/ECOS_India_Mobility_and_Hospitality_Ltd_-RHP.pdf

इकोस (इंडिया) मोबिलिटी एंड हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड (“ईसीओएस” या “कंपनी”), बुधवार, 28 अगस्त, 2024 को इक्विटी शेयरों के अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के संबंध में अपनी बोली/प्रस्ताव खोलेगी।

इक्विटी शेयरों (प्रत्येक अंकित मूल्य ₹ 2) के कुल ऑफर साइज़ में 18,000,000 इक्विटी शेयरों तक का ऑफर फॉर सेल शामिल है (“कुल ऑफर साइज़”)।

एंकर निवेशक बोली की तिथि मंगलवार, 27 अगस्त, 2024 होगी और बोली प्रस्ताव शुक्रवार, 30 अगस्त, 2024 को बंद हो जाएगा (“बोली विवरण”)।

प्रस्ताव का प्राइस बैंड ₹318 से ₹334 प्रति इक्विटी शेयर पर तय किया गया है (“मूल्य बैंड”)।

न्यूनतम 44 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 44 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियाँ लगाई जा सकती हैं (“बोली लॉट”)।

18,000,000 इक्विटी शेयरों तक के ऑफर फॉर सेल में राजेश लूंबा द्वारा 9,900,000 इक्विटी शेयर और आदित्य लूंबा (“प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर”) द्वारा 8,100,000 इक्विटी शेयर शामिल हैं। (“सेलिंग शेयरहोल्डर”) । यह इक्विटी शेयर कंपनी के 20 अगस्त, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जा रहे हैं, जो रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और हरियाणा, नई दिल्ली में दाखिल किया गया है (“आरओसी”)।

इस रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई” बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव के प्रयोजनों के लिए, एनएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज है (“सूचीबद्धता विवरण”)।

इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड प्रस्ताव के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं (“बीआरएलएम”)।

यह ऑफर प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार किया जा रहा है, जैसा कि संशोधित (“एससीआरआर”), सेबी आईसीडीआर विनियमन के विनियमन 31 के साथ पढ़ा गया है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियमन 6(1) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें ऑफर का अधिकतम 50% हिस्सा अर्हता प्राप्त संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) (ऐसे हिस्से को “क्यूआईबी हिस्सा” कहा जाता है) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि हमारी कंपनी और विक्रय शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से सेबी आईसीडीआर विनियमनों के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित कर सकते हैं (“एंकर निवेशक हिस्सा”), जिसमें से एक तिहाई केवल घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि सेबी आईसीडीआर विनियमनों के अनुसार एंकर निवेशकों को आवंटन किए गए मूल्य (“एंकर निवेशक आवंटन मूल्य”) पर घरेलू म्यूचुअल फंड से वैध बोलियां प्राप्त हों। एंकर निवेशक हिस्से में कम-सब्सक्रिप्शन या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से (एंकर निवेशक हिस्से को छोड़कर) (“नेट क्यूआईबी हिस्सा”) में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% केवल म्यूचुअल फंड को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी हिस्से का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड सहित सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों के अलावा) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड से कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को सभी क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, प्रस्ताव का कम से कम 15% गैर-संस्थागत निवेशकों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई ₹200,000 से अधिक और ₹1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा; और (बी) ऐसे हिस्से का दो तिहाई ₹1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता समाप्त हिस्सा गैर-संस्थागत निवेशकों की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सके। सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को आवंटन के लिए प्रस्ताव का कम से कम 35% उपलब्ध होगा, बशर्ते कि प्रस्ताव मूल्य पर या इससे ऊपर प्राप्त वैध बोलियां हों।

सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट (“एएसबीए”) प्रक्रिया का उपयोग करना आवश्यक है, जिसमें उन्हें अपने संबंधित एएसबीए खातों का विवरण और यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी, यदि लागू हो, प्रदान करना होगा, जिसमें संबंधित बोली राशि को एससीएसबी या प्रायोजक बैंक(ओं) द्वारा यूपीआई तंत्र के तहत, जैसा भी लागू हो, संबंधित बोली राशि की सीमा तक अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर में भाग लेने की अनुमति नहीं है। अधिक जानकारी के लिए, पेज 315 पर ‘ऑफर प्रक्रिया’ देखें।

इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं (“बीआरएलएम”)।

यहां उपयोग किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों का वही अर्थ होगा जैसा आरएचपी में दिया गया है।

About Manish Mathur