ईकॉम एक्सप्रेस ने जयपुर वेयरहाउस में नए प्रयासों के साथ स्थायित्व के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बनाया मजबूत

गुरुग्राम, 09 अगस्त, 2024: प्रमुख टेक्नोलॉजी-उन्मुख आधुनिक लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदाता ईकॉम एक्सप्रेस लिमिटेड ने अपने जयपुर वेयरहाउस में सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के उद्घाटन के साथ स्थायित्व की दिशा में उल्लेखनीय प्रयास किए हैं। इसके अलावा कंपनी ने वेयरहाउस में महिला कर्मचारियों के लिए एक्सक्लुज़िव शिफ्ट की शुरूआत भी की है- जो कपंनी के इतिहास में उल्लेखनीय कदम है। 5 अगस्त 2024 को शुरू की गई यह पहल पर्यावरणी, सामाजिक एवं प्रशासनिक सिद्धान्तों के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है और लॉजिस्टिक्स उद्योग में स्थायित्व में इनकी स्थिति को मजबूत बनाती है।

इस अवसर पर विश्वचेतन नादमणि, चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर, ईकॉम एक्सप्रेस ने कहा, ‘‘ईकॉम एक्सप्रेस में हम स्थायित्व के लिए प्रतिबद्ध हैं, यह भविष्य के लिए भी हमारे दृष्टिकोण का अभिन्न हिस्सा है। जयपुर वेयरहाउस में सोलर पैनल इंस्टॉलेशन का लॉन्च हमारी व्यापक ईएसजी योनाओं में उल्लेखनीय कदम है, जो पर्यावरण के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इसी तरह दूसरी शिफ्ट की शुरूआत कर और महिलाओं के लिए रोज़गार के अवसरों को बढ़ावा देकर हम अपने कार्यबल में सामाजिक प्रशासन और विविधता को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह बहुआयामी दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि सम्मान, समानता एवं पर्यावरण संरक्षण के मूल्यों के अनुरूप हम अपने विकास को ज़िम्मेदार और समावेशी बनाएं। हम न सिर्फ भविष्य के अनुसार अपने आप को ढाल रहे हैं, बल्कि भविष्य को आकार देते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिए स्थायित्व एवं समावेशन को भी सुनिश्चित करना चाहते हैं।’’

कंपनी पर्यावरण के अनुकूल पावर हाउस में कई सुविधाओं के रूपान्तरण द्वारा हरित भविष्य की ओर बढ़ रही है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना कई लोकेशन्स को स्थायी, उर्जा प्रभावी केन्द्रों में बदल देगी और पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में योगदान देगी। यह बदलाव एक अपग्रेड से कहीं बढ़कर है। यह संचालन में किया गया ऐसा रूपान्तरण है जो स्थायी धरती के निर्माण में योगदान देगा। कंपनी सोलर पावर के उपयोग तथा पर्याप्त मात्रा में नवीकरणीय उर्जा के उत्पादन द्वारा पर्यावरण की देखभाल के लिए समर्पित है। अपने इन प्रयासों के द्वारा कंपनी कार्बन फुटप्रिन्ट में कमी लाने, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ उर्जा में योगदान देने के लिए प्रयासरत है। ईकॉम एक्सप्रेस के प्रयास सतत विकास लक्ष्योंः किफ़ायती एवं स्वच्छ उर्जा (सोलर पावर का उपयोग), जलवायु परिवर्तन (कार्बन उत्सर्जन में कमी लाना) और ओद्यौगिक इनोवेशन एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर (लॉजिस्टिक्स उद्योगमें पर्यावरण के अनुकूल प्रथाएं) के अनुरूप हैं।

ईकॉम एक्सप्रेस ने अपने जयपुर वेयरहाउस में महिला कर्मचारियों के लिए एक्सक्लुज़िव शिफ्ट की शुरूआत कर सामाजिक स्थायित्व की दिशा में भी अपने प्रयासों को तेज किया है। यह कदम कंपनी के कोर मूल्य ‘‘सम्मान’ के अनुरूप लिंग विविधता को बढ़ावा देगा।

स्थायित्व के लिए ईकॉम एक्सप्रेस की प्रतिबद्धता इसे समाज के प्रति ज़िम्मेदार ओद्यौगिक लीडर के रूप में स्थापित करती है। नवीकरणीय उर्जा समाधानों एवं लिंग विविधता को अपनाकर कंपनी उद्योग जगत एवं समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए तत्पर है। सामाजिक उत्तरदायित्व एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति यह समग्र दृष्टिकोण अधिक स्थायी एवं एक समान भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है।

About Manish Mathur