नारायण सेवा संस्थान का निःशुल्क नारायण लिम्ब शिविर

जयपुर ,14 अगस्त । नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर के तत्वावधान में रविवार को जयपुर के ज्वेल्स रिसोर्ट्स में नि:शुल्क ऑपरेशन जांच-चयन और नारायण लिंब व केलिपर्स माप केम्प आयोजित हुआ। शिविर का उद्घाटन समाजसेवी कन्हैया लाल शामसुखा, वैश्य महासम्मेलन के ध्रुवदास अग्रवाल, एन के गुप्ता, राम प्रकाश वैध, मनोहरलाल गुप्ता, गोपाल गुप्ता, नॉर्मेट इंडिया के जितेंद्र कुमार एवं संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर हजारों की संख्या में दिव्यांग,उनके परिजन और जयपुर के सम्मानित सदस्य मौजूद थे। समाज सेवी मनोहरलाल गुप्ता और श्यामसुखा ने कहा जयपुर के हजारों दिव्यांगों को मदद के लिए आगे आने पर संस्थान के संस्थापक कैलाश मानव और अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल का हम अभिनंदन करते हैं। ऐसे संस्थानों के योगदान से ही दिव्यांगजन समाज की मुख्यधारा में लौट रहे है। अवश्य ही हम सबका विकसित भारत का संकल्प पूरा होगा।
संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा संस्थान दिव्यांगों को शारीरिक, सामाजिक, आर्थिक एवं बौद्धिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
सभी अतिथियों ने दिव्यांगों के उदगार सुने और डॉक्टर टीम से उपचार और लाभ पहुंचाने की प्रक्रिया भी जानी।
प्रारम्भ में संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने मंचासीन अतिथियों का मेवाड़ की परंपरा अनुसार अभिनंदन किया। संस्थान अध्यक्ष अग्रवाल ने संस्थान की निःशुल्क सेवाएं ऑपरेशन,नारायण लिम्ब लगाना, 5000 लोगों को रोज भोजन करना,आर्थिक रूप से असमर्थ 600 मजदूरों के बच्चों के लिए निःशुल्क नारायण चिल्ड्रन एकेडमी स्कूल चलाना, सैकड़ो दिव्यांगों को स्वरोजगार के कंप्यूटर, मोबाइल, सिलाई, मेहंदी का प्रशिक्षण देना और उनका सामूहिक विवाह कर घर बसाने जैसे अनेक प्रकल्पों की जानकारी दी साथ ही आगामी 31 अगस्त और 01 सितम्बर को उदयपुर में आयोजित सामूहिक विवाह में आने की अपील भी की।
इस दौरान उन्होंने इस शिविर के सहयोगी नॉर्मेट इंडिया का आभार जताया। उल्लेखनीय है कि नॉर्मेट इंडिया ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के तहत दिव्यांगों के सेवार्थ यह योगदान दिया है।
उन्होंने कहा आज शिविर में करीब 60 फीसदी दिव्यांग सड़क दुर्घटना से अपंग हुए आये। जिसमें 25 प्रतिशत 21 वर्ष से कम आयु के बच्चे तथा 25 फीसदी महिलाएं थी। 60 जनों का ऑपरेशन के लिए चयन किया। यह शिविर सफल और ऐतिहासिक रहा। शिविर में स्थानीय श्याम नगर विकास समिती, जयपुर विप्र फाऊंडेशन,निया जेम एंड ज्वेल्स, अग्रवाल समाज सेवा समिति, विप्र फाउंडेशन, जोटवाडा अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन, खंडेलवाल वैश्य विकास समिती, सोडाला माहेश्वरी समाज, मारवाडी महासभा, मानव सेवा संस्थान, सच्चा सुख,पहचान संस्थान,ॐ मानव सेवा, परमार्थ सेवा, जीवन अर्थ फाउंडेशन,अग्रवाल समाज समिति,मुखर्जी कॉलोनी विकास समिति, जन उपयोगी भवन,श्री खंडेलवाल वैश्य हितकारी सभा,सक्षम सामाजिक उत्थान एवं विकास संस्थान, बेटी फाउन्डेशन सहित 25 से अधिक संघठन ने सेवाएं दी। संस्थान ने इनके कार्यकर्ताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने शिविर की रिपोर्ट बताते हुए कहा आज शिविर में 408 से अधिक दिव्यांग आए जिन्हें संस्थान पीएंडओ टीम ने देखा और 250 दिव्यांगों का नारायण लिंब हाथ -पैर और 70 जन का केलिपर्स लगाने के लिए मेजरमेंट लिया।

शिविर प्रभारी हरि प्रसाद लड्डा ने कहा कास्टिंग और मेजरमेंट के लिए चयनित दिव्यांगों को करीब 2 माह से 3 माह बाद नारायण लिम्ब पुनः जयपुर में शिविर कर पहनाए जाएंगे। संस्थान द्वारा निर्मित ये नारायण लिंब गुणवत्ता युक्त है और वजन में हल्के हैं और उपयोग में टिकाऊ रहेंगे। केम्प में जयपुर के आस पास और दौसा करौली, सीकर, अजमेर आदि जिलों के रोगी भी आए। सभी रोगियों को संस्थान की ओर से नि:शुल्क भोजन, चाय, अल्पाहार प्रदान किया गया। संस्थान की 40 सदस्य टीम की मेहनत से यह शिविर संपन्न हुआ। संचालन महिम जैन ने किया

About Manish Mathur