पर्यावरण संरक्षण के लिए हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन द्वारा साइक्लोथॉन का आयोजन – ‘पैडल फॉर द प्लैनेट 2024’

जयपुर, 22 अगस्त 2024: हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन (HSSF) और सांस्कृतिक एवं  नैतिक प्रशिक्षण पहल फाउंडेशन (IMCTF) के प्रदेश सचिव, सोमकांत शर्मा के अनुसार पर्यावरण की रक्षा के लिए एक जन आंदोलन का आह्वान किया गया है। जयपुर शहर में 26 से 30 सितंबर के बीच आयोजित होने वाले चौथे हिंदू सेवा मेले के पूर्व कार्यक्रम के तहत, 24 अगस्त को प्रातः 9:00 बजे SMS स्टेडियम से अल्बर्ट हॉल, रामनिवास बाग तक एक साइक्लोथॉन (साइकिल यात्रा) आयोजित की जाएगी।

हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन के प्रदेश सचिव, सोमकांत शर्मा ने बताया की इस साइक्लोथॉन का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना और कार्बन मुक्त वातावरण के प्रति समाज को शिक्षित करना है। जैसा कि सबको ज्ञात है, कार्बन फुटप्रिंट के बढ़ते प्रभाव के कारण ग्लेशियर पिघल रहे हैं और तापमान निरंतर बढ़ रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि इसमें भाग लेने वाला प्रत्येक व्यक्ति सप्ताह में कम से कम एक दिन साइकिल का उपयोग करे और अपने कार्यालय, व्यापारिक केंद्र, स्कूल, कॉलेज या अन्य कार्यस्थलों पर एक दिन के लिए डीजल-पेट्रोल से चलने वाले वाहनों का उपयोग न करे।

इस सामाजिक सरोकार की भावना को बढ़ाने और समाज में यह जागरूकता फैलाने का लक्ष्य है कि प्रकृति के बिना जीवन अधूरा है और प्रकृति की रक्षा करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन सभी को इस साइक्लोथॉन में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है। यह कार्यक्रम न केवल शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, बल्कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने और प्रकृति के साथ हमारे संबंधों को मजबूत करने के लिए है।

इस साइक्लोथॉन में 11,000 से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है। अध्यक्ष श्री सुभाष बापना कोषाध्यक्ष श्री दिनेश पितलिया उपाध्यक्ष डॉ शीला अग्रवाल सहसचिव श्री राजेन्द्र सिंह शेखावत, श्री चन्द्रमनोहर बटवाड़ा संयोजक – श्री राकेश दाधीच , डॉ शिवम् अग्रवाल, और हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन के सभी कार्येकर्ता,सामाजिक और राजनैतिक क्षेत्र के गणमान्य नागरिक व शहर के पर्यावरण प्रेमी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे ।आइए, 24 अगस्त को पर्यावरण संरक्षण और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए साइकिल चलाएं।

About Manish Mathur