TBO Tek लिमिटेड की Q1 FY2025 में 21% रेवेन्यू वृद्धि, नॉन-एयर व्यवसाय का योगदान बढ़ा

नई दिल्ली, 21 अगस्त, 2024: ग्लोबल ट्रैवेल डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म TBO Tek लिमिटेड (बीएसई: 544174) (NSE: TBO Tek) , ने आज Q1 FY2025 के अपने अनऑडिटेड वित्तीय परिणामों की घोषणा की। कंपनी सकल लेनदेन मूल्य (GTV) और रेवेन्यू द्वारा मापे जाने पर, वैश्विक यात्रा और पर्यटन उद्योग में शीर्ष वितरण प्लेटफ़ॉर्म में से एक बनी हुई है।

Q1FY25 बनाम Q1FY24 के लिए समेकित वित्तीय प्रदर्शन

  • ऑपरेशन्स से रेवेन्यू INR 418 करोड़ था, जो साल-दर-साल 21% की वृद्धि को दर्शाता है।
    • समायोजित EBITDA बढ़कर INR 85 करोड़ हो गया, जो साल-दर-साल 23% की वृद्धि है।
    • PAT बढ़कर INR 61 करोड़ हो गया, जिसमें साल-दर-साल 29% की वृद्धि दर्ज की गई।

TBO Tek एक अग्रणी ग्लोबल ट्रैवेल डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म है जो दुनिया भर में यात्रा खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं को नवीन, डेटा-संचालित तकनीक से जोड़ता है। पिछले 18 वर्षों में, TBO एक टिकटिंग कंपनी से एक व्यापक, तकनीक-सक्षम मंच के रूप में विकसित हुआ है, जो 100 से अधिक देशों में काम कर रहा है।

इस तिमाही की प्रमुख विशेषता उच्च-मार्जिन वाले नॉन -एयर व्यवसाय का बढ़ता हुआ हिस्सा था। TBO Tek  लिमिटेड ने अपने होटल व्यवसाय को एयर व्यवसाय की तुलना में तेजी से बढ़ाया। नॉन -एयरलाइन व्यवसाय का हिस्सा Q1 FY24 में 46% से बढ़कर Q1 FY25 में 57% हो गया। यह वृद्धि मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय दोनों व्यवसायों के लिए होटलों के GTV के बढ़ते हिस्से से प्रेरित थी।

प्रबंधन की टिप्पणी

TBO Tek लिमिटेड के कोफाउंडर और जॉइंट एमडी श्री अंकुश निझावन ने कहा, “भारत का आउटबाउंड ट्रैवल बाजार तेजी से एक ग्लोबल पर्यटन शक्ति के रूप में उभर रहा है, जो विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि को बढ़ावा दे रहा है। डिजिटल परिवर्तन, उन्नत हवाई संपर्क, और वीज़ा उदारीकरण यात्रा में क्रांति ला रहे हैं, जिससे इसे पहले से कहीं अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाया जा रहा है। यात्रा परिदृश्य को स्टडी एब्रॉड प्रोग्राम, लग्ज़री ट्रैवल, और क्रूज़ वेकेशन जैसे विशिष्ट खंडों के उदय से पुनर्परिभाषित किया जा रहा है—जिससे भारत से बुकिंग में भारी वृद्धि हो रही है। यह गति, विशेष रूप से टियर 2 और टियर 3 शहरों से, आउटबाउंड ट्रैवल की शक्तिशाली क्षमता को दर्शाती है। इस तिमाही में हमने INR 85 करोड़ का मजबूत समायोजित EBITDA प्रदान किया, जो कि साल-दर-साल 23% की वृद्धि है।”

TBO Tek लिमिटेड के सह-संस्थापक और संयुक्त एमडी, श्री गौरव भटनागर ने कहा, “हमने अपने अंतर्राष्ट्रीय स्रोत बाजारों में सक्रिय एजेंटों की संख्या में 24% की मजबूत वृद्धि हासिल की। हमारी हालिया जंबऑनलाइन अधिग्रहण ने हमारे शीर्ष और निचले स्तर दोनों में सार्थक योगदान देना शुरू कर दिया है। हमने अंतर्राष्ट्रीय एयर टिकटिंग के लिए भारत प्लेटफॉर्म पर सेल्फ-सर्व सुविधाओं में सुधार के लिए भी निवेश किया, जिससे उन लेनदेन में 9% की वृद्धि हुई जिनमें कोई मैनुअल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं थी। इसके अलावा, हम नए लॉन्च किए गए क्लाउड-नेटिव प्लेटफॉर्म के बारे में बहुत आशावादी हैं, जिसका उद्देश्य हमारे API ग्राहकों के लिए लेटेंसी को काफी कम करके परिचालन दक्षता प्रदान करना है, जिससे प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ावा मिलेगा। हमारा लक्ष्य एआई क्षमताओं के साथ हमारे प्लेटफॉर्म में नवाचार करना है ताकि हमारे ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और परिचालन लागत को कम किया जा सके।”

About Manish Mathur