बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का 6,560 करोड़ रुपये का आईपीओ 9 सितंबर, 2024 को खुलेगा

मुंबई, 07 सितंबर, 2024: बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (“बीएचएफएल” या “कंपनी”, और ऐसी पेशकश, “ऑफ़र”) के इक्विटी शेयरों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के संबंध में बोली/ऑफ़र अवधि सोमवार, 09 सितंबर, 2024 को शुरू होगी।

कुल ऑफ़र का आकार इक्विटी शेयरों की ऐसी संख्या (अंकित मूल्य  10 रुपये प्रत्येक) है, जो कुल मिलाकर 6,560 करोड़ रुपये तक है, जिसमें  3,560 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों की इतनी संख्या का ताज़ा निर्गम और 3,000 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

एंकर निवेशक बोली तिथि शुक्रवार, 06 सितंबर, 2024 को होगी और बोली/ऑफ़र समापन तिथि बुधवार, 11 सितंबर, 2024 होगी।

ऑफर का मूल्य बैंड 66 से ​​70 रुपये प्रति इक्विटी शेयर है।

न्यूनतम 214 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 214 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियाँ लगाई जा सकती हैं।

कर्मचारी द्वारा सदस्यता के लिए, आरक्षण भाग में 200 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर शामिल हैं और बजाज फाइनेंस लिमिटेड और बजाज फिनसर्व लिमिटेड के शेयरधारकों के लिए, आरक्षण भाग में 500 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर शामिल हैं।

कंपनी का इरादा प्रस्ताव की शुद्ध आय का उपयोग अपने पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए करना है ताकि कंपनी की भविष्य की व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके और आगे ऋण दिया जा सके।

इक्विटी शेयरों की बिक्री के प्रस्ताव में बजाज फाइनेंस लिमिटेड (“प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर”) द्वारा कुल 3,000 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर शामिल हैं।

यह इक्विटी शेयर कंपनी के 30 अगस्त, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जा रहे हैं, जिसे 2 सितंबर, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के परिशिष्ट के साथ पढ़ा जा रहा है (“परिशिष्ट”, और रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के साथ, “रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस”) रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, महाराष्ट्र पुणे (“आरओसी”) के साथ दायर किया गया है, और बाद में सेबी और स्टॉक एक्सचेंजों (जैसा कि नीचे परिभाषित किया गया है) के साथ दायर किया गया है।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई” बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव के प्रयोजनों के लिए, एनएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज है।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (“बीआरएलएम”) हैं।

यह ऑफर एससीआरआर के नियम 19(2)(बी) के साथ सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियमन 31 के अनुसार दिया जा रहा है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियमन 6(1) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए दिया जा रहा है, जिसमें सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियमन 32(1) के अनुसार, नेट ऑफर का 50% से अनधिक हिस्सा आनुपातिक आधार पर अर्हता प्राप्त संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”, और ऐसा हिस्सा, “क्यूआईबी हिस्सा”) को आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि कंपनी, बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियमनों (“एंकर निवेशक हिस्सा”) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित कर सकती है, जिसमें से कम से कम एक तिहाई घरेलू म्यूचुअल फंड को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा  एंकर निवेशक हिस्से में कम अभिदान या गैर-आबंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ दिया जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% हिस्सा आनुपातिक आधार पर केवल म्यूचुअल फंड्स को आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा और नेट क्यूआईबी हिस्से का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों के अलावा) को आनुपातिक आधार पर आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड्स की कुल मांग क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, शुद्ध प्रस्ताव का कम से कम 15% से हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) इस तरह के हिस्से का एक तिहाई हिस्सा 200,000 रुपये से अधिक और 1,000,000 रुपये तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा; और (बी) इस तरह के हिस्से का दो तिहाई हिस्सा 1,000,000 रुपये से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता समाप्त हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सके और शुद्ध प्रस्ताव का 35% से अन्यून हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं (“आरआईबी”) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि उनसे प्रस्ताव मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों।  सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित बैंक खातों (यूपीआई तंत्र का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के लिए यूपीआई आईडी सहित) (जैसा कि इसके बाद परिभाषित किया गया है) का विवरण प्रदान करके अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित आवेदन (“एएसबीए”) प्रक्रिया का उपयोग करना आवश्यक है, जिसमें बोली राशि एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा भी लागू हो, प्रस्ताव में भाग लेने के लिए अवरुद्ध कर दी जाएगी। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से प्रस्ताव के एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

इसके अलावा, 200 करोड़ रुपये तक के कुल इक्विटी शेयरों को कर्मचारी आरक्षण हिस्से के तहत आवेदन करने वाले पात्र कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर आवंटित किया जाएगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या इससे ऊपर उनसे वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, 500 करोड़ रुपये तक के कुल इक्विटी शेयरों को केवल शेयरधारक आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले पात्र शेयरधारकों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या इससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। शेयरधारक आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले पात्र शेयरधारक अधिकतम 200,000 रुपये तक की बोली लगा सकते हैं। इसके अलावा, शेयरधारक आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले पात्र शेयरधारक खुदरा हिस्से या गैर-संस्थागत हिस्से और कर्मचारी आरक्षण हिस्से (यदि पात्र हों और लागू सीमाओं के अधीन हों) में भी बोली लगा सकते हैं  विस्तृत जानकारी के लिए, रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के पृष्ठ 502 पर “ऑफ़र प्रक्रिया” और 2 सितंबर, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के परिशिष्ट को देखें।

About Manish Mathur