निफ्टी ने सर्वकालिक ऊंचाई को छूते ही बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में उछाल: टाटा एसेट मैनेजमेंट

मुंबई, 19 सितंबर 2024: एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2024 में हाइब्रिड योजनाओं में उल्लेखनीय उछाल देखा गया, मुख्य रूप से बैलेंस्ड एडवांटेज फंड द्वारा संचालित नेट इनफ्लो महीने-दर-महीने 97% की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 17,436 करोड़ रुपयों तक पहुंच गया। म्यूचुअल फंड उद्योग ने कुल 1,798 करोड़ रुपयों की बैलेंस्ड एडवांटेज फंड श्रेणी में नेट इनफ्लो में तेज़ वृद्धि दर्ज की, जून 2024 (644 करोड़ रुपये) के नेट इनफ्लो से यह लगभग तीन गुना ज़्यादा है।

जैसे-जैसे निफ्टी लगातार 25,000 से अधिक अंक के करीब पहुंच रहा है, ज़्यादा रिटर्न्स के बजाय पूंजी संरक्षण को प्राथमिकता देने वाले निवेशकों की बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (BAF) श्रेणी में रूचि बढ़ रही है, बेलवेदर इंडेक्स का मूल्यांकन कुछ हद तक बढ़ने की चिंता कायम है।

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड पर इक्विटी फंड के अनुसार टैक्स लगाया जाता है, लेकिन डायनेमिक एसेट एलोकेशन रणनीति के कारण शुद्ध इक्विटी फंड की तुलना में उनमें जोखिम कम होती है। ये फंड स्टॉक और बॉन्ड दोनों में निवेश आवंटित करते हैं, जिससे जोखिम और रिटर्न के बीच संतुलन बनाए रहता है। पारंपरिक हाइब्रिड फंड बाज़ार में उतारचढ़ावों के बावजूद एक निश्चित एसेट एलोकेशन बनाए रखते हैं, बैलेंस्ड एडवांटेज फंड बाज़ार की स्थितियों के अनुरूप अपने इक्विटी और डेट रेश्यो में बदलाव लाते रहते हैं।

इस प्रकार वे निवेशकों को स्टॉक में उनके निवेश के कारण पूंजी वृद्धि की उच्च संभावना प्रदान करते हैं, लेकिन उनमें अस्थिरता और जोखिम कम रहती है, जब बाजार का मूल्यांकन महंगा लगता है या कुछ मैक्रो-इकोनॉमिक संकेतक निकट भविष्य में सुधार का संकेत देते हैं, तब वे अपने आवंटन को बदलते हैं । यह रणनीति फंड के मूल्य को स्थिर करने में मदद करती है, लंबी अवधि में पूंजी की दीर्घकालिक वृद्धि प्रदान करती है और बाज़ार में गिरावट के दौरान उतार-चढ़ाव को कम करती है।

टाटा एसेट मैनेजमेंट के सीआईओ श्री राहुल सिंग ने कहा, “बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में रैलियों में बढ़त हासिल करने और बाजार में गिरावट के दौरान पूंजी हानि की रक्षा करने की भी क्षमता होती है। इस प्रकार, ड्रॉडाउन के दौरान बैलेंस्ड एडवांटेज फंड का एनएवी, फंड को ऋण में स्थानांतरित करने के माध्यम से बचाव के कारण बाजार में गिरावट में कम होता है।

श्री सिंग ने आगे कहा,कम जोखिम के साथ मध्यम रिटर्न्स चाहने वाले निवेशकों के लिए बैलेंस्ड एडवांटेज फंड अच्छे होते हैं।

टाटा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड को पिछले चार महीनों (अप्रैल से जुलाई 2024) में 1,340 करोड़ रुपये मिले, जिसमें से अकेले जुलाई 2024 में 542 करोड़ रुपये आए, जो पिछले तीन महीनों के औसत से ज़्यादा है। वर्तमान में, फंड का नेट इक्विटी आवंटन लगभग 46% है। टाटा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (BAF) में इसकी गतिशील परिसंपत्ति आवंटन रणनीति की बदौलत, निफ्टी की तुलना में लगातार काफी कम गिरावट हुई है, यह रणनीति बाज़ार की स्थितियों के अनुरूप ऋण और इक्विटी के बीच जोखिम को समायोजित करती है।

अपनी स्थापना के बाद से, टाटा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने 13.64% का रिटर्न दिया है, और पिछले एक साल में इसने 21% रिटर्न दिया है। फंड ने हाल ही में 31 जुलाई 2024 को 10,000 करोड़ रुपये का AUM पार किया।

About Manish Mathur