हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने आईपीओ के जरिए 9,950 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के पास डीआरएचपी दाखिल किया

वैश्विक डिजिटल और प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, जिसके सर्विसेज में AI कोर सेवा है और फॉर्च्यून 500 संगठनों में से 31 सहित विविध प्रकार के इसके ग्राहक हैं, ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से 9,950 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक, सेबी के पास डीआरएचपी दाखिल किया है।

मुंबई मुख्यालय वाली कंपनी के आईपीओ में प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर सीए मैग्नम होल्डिंग्स (कार्लाइल प्राइवेट इक्विटी का एक सहयोगी) द्वारा इक्विटी शेयर्स का पूरा ऑफर फॉर सेल शामिल है।

हेक्सावेयर अमेरिका, यूरोप और एशिया-प्रशांत (भारत और मध्य पूर्व सहित) में ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है और इसकी वैश्विक डिलीवरी उपस्थिति है जिसमें 16 कार्यालयों द्वारा समर्थित 38 डिलीवरी केंद्र शामिल हैं। 30 जून, 2024 तक, इसके पास 28 देशों में 31,870 कर्मचारियों की एक टीम थी, जिसका नेतृत्व सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक श्रीकृष्ण रामकार्तिकेयन कर रहे थे।

हेक्सावेयर अपने व्यवसाय को छह परिचालन खंडों – वित्तीय सेवाएँ, स्वास्थ्य सेवा और बीमा, विनिर्माण और उपभोक्ता, हाई-टेक और व्यावसायिक सेवाएँ, बैंकिंग और यात्रा और परिवहन के माध्यम से प्रबंधित करता है।

इसकी पेशकशों में पाँच व्यापक सेवाएँ शामिल हैं: डिज़ाइन और निर्माण, सुरक्षित और चलाना, डेटा और AI, अनुकूलन और क्लाउड सेवाएँ और यह AI-सक्षम डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म जैसे डिजिटल परिवर्तन के लिए RapidX™, AI-संचालित स्वचालन के लिए Tensai® और क्लाउड अपनाने के लिए Amaze® के माध्यम से अपनी सेवाएँ प्रदान करता है।

हेक्सावेयर वैश्विक परिसंपत्ति प्रबंधन फर्मों, वैश्विक जीवन विज्ञान फर्मों, वैश्विक बीमा कंपनियों, वैश्विक विनिर्माण संगठनों, वैश्विक खुदरा और CPG संगठनों, वैश्विक हाई-टेक कंपनियों, वैश्विक लेखा परीक्षा और सलाहकार फर्मों, वैश्विक कानूनी फर्मों; संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ शीर्ष बैंकों और उत्तरी अमेरिका की एयरलाइनों को सेवाएँ प्रदान करता है।

31 दिसंबर, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष CY2023 तक, परिचालन से इसका राजस्व रु. 10,380 करोड़ था और 997 करोड़ रुपये का PAT था, और 30 जून, 2024 को समाप्त छह महीनों के लिए, परिचालन से राजस्व 5684 करोड़ रुपये था, जिसमें 553 करोड़ रुपये का PAT था।

इस प्रस्ताव के बुक रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जे.पी. मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

About Manish Mathur