नॉर्दर्न आर्क कैपिटल लिमिटेड का आइपीओ सोमवार, 16 सितंबर, 2024 को खुलेगा

राष्ट्रीय 12 सितंबर, 2024: नॉर्दर्न आर्क कैपिटल लिमिटेड (“नॉर्दर्न आर्क” या “कंपनी”), सोमवार, 16 सितंबर, 2024 को इक्विटी शेयरों के अपने आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आइपी) के संबंध में अपनी बोली/प्रस्ताव खोलेगी।

आइपीओ में ₹ 5000 मिलियन तक के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू (“ताजा निर्गम”) और विक्रय शेयरधारकों द्वारा 10,532,320 इक्विटी शेयरों की बिक्री के लिए एक प्रस्ताव शामिल है (“बिक्री के लिए प्रस्ताव” और ताजा इश्यू के साथ, “प्रस्ताव”)

प्रस्ताव के लिए मूल्य बैंड ₹249   से ₹263 प्रति इक्विटी शेयर है। (“मूल्य बैंड”)

कर्मचारी आरक्षण भाग में बोली लगाने वाले पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर ₹24 की छूट दी जा रही है।

न्यूनतम 57 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 57 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियां लगाई जा सकती हैं।

कंपनी आइपीओ से होने वाली आय का इस्तेमाल अपने लक्षित क्षेत्रों अर्थात् एमएसएमई वित्तपोषण, एमएफआई, उपभोक्ता वित्त, वाहन वित्त, किफायती आवास वित्त और कृषि वित्त में आगे ऋण देने के लिए अपनी भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और वित्तीय वर्ष 2025 के लिए पूंजी पर्याप्तता पर आरबीआई नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए करने का इरादा रखती है। (“प्रस्ताव के उद्देश्य”)

10,532,320 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री की पेशकश में लीपफ्रॉग फाइनेंशियल इनक्लूजन इंडिया (II) लिमिटेड द्वारा 3,844,449 इक्विटी शेयर, एक्सियन अफ्रीका-एशिया इन्वेस्टमेंट कंपनी द्वारा 1,263,965 इक्विटी शेयर, 360 वन स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड (जिसे पहले आईआईएफएल स्पेशल ऑपर्च्युनिटीज फंड के नाम से जाना जाता था) द्वारा 1,408,918 इक्विटी शेयर, आठ रोड्स इन्वेस्टमेंट मॉरीशस II लिमिटेड (जिसे पहले एफआईएल कैपिटल इन्वेस्टमेंट (मॉरीशस) I लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) द्वारा 1,746,950 इक्विटी शेयर, द्वारा ट्रस्ट (जिसका प्रतिनिधित्व इसके कॉर्पोरेट ट्रस्टी द्वारा किया जाता है, द्वारा होल्डिंग्स (जिसे पहले द्वारा होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और द्वारा ट्रस्टीशिप सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था  सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन द्वारा इक्विटी शेयर। (“विक्रेता शेयरधारक” और विक्रय शेयरधारकों द्वारा इक्विटी शेयरों की बिक्री के लिए ऐसा प्रस्ताव, “बिक्री के लिए प्रस्ताव”)

इक्विटी शेयरों की पेशकश कंपनी के 9 सितंबर, 2024 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से की जा रही है, जो रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, तमिलनाडु, चेन्नई, भारत में दाखिल किया गया है। (“आरओसी”)

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई” और बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव के प्रयोजनों के लिए एनएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज है। (“सूचीबद्धता विवरण”)

यह ऑफर, संशोधित (सेबी आईसीडीआर विनियम) भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी निर्गम और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2018 के विनियम 31 के साथ पठित (एससीआरआर) के नियम 19(2)(बी) के अनुसार और सेबी आईसीडीआर विनियम के विनियम 6(1) के अनुपालन में बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें शुद्ध ऑफर का 50% से अधिक हिस्सा आनुपातिक आधार पर योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी और ऐसा हिस्सा, क्यूआईबी हिस्सा) को आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि कंपनी बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियमों (एंकर निवेशक हिस्सा) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकती है, जिसमें से एक तिहाई घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि घरेलू म्यूचुअल फंड से एंकर निवेशक के स्तर पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों।  सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार आवंटन मूल्य। एंकर निवेशक हिस्से में कम-सब्सक्रिप्शन या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को शेष क्यूआईबी हिस्से (“नेट क्यूआईबी हिस्सा”) में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% हिस्सा आनुपातिक आधार पर केवल म्यूचुअल फंड्स को आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी हिस्से का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी को आनुपातिक आधार पर आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड्स की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए शुद्ध प्रस्ताव का 15% से अन्यून हिस्सा उपलब्ध होगा, बशर्ते कि प्रस्ताव मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई हिस्सा ₹200,000 से अधिक और ₹1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं के लिए आरक्षित होगा; और (बी) ऐसे हिस्से का दो तिहाई हिस्सा ₹1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता समाप्त हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को आवंटित किया जा सके; और सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए शुद्ध प्रस्ताव का 35% से अन्यून हिस्सा उपलब्ध होगा, बशर्ते कि प्रस्ताव मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों।  इसके अलावा, पात्र कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए ₹[●] मिलियन तक के 590,874 इक्विटी शेयर उपलब्ध होंगे, बशर्ते कि उनसे ऑफर मूल्य पर या इससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों।

सभी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित ASBA खातों और UPI बोलीदाताओं के मामले में UPI प्रणाली का उपयोग करते हुए UPI ID का विवरण प्रदान करके अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित आवेदन (“ASBA”) प्रक्रिया का उपयोग करना आवश्यक है, जिसके अनुसार उनकी संबंधित बोली राशि को स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (“SCSBs”) या UPI प्रणाली के तहत प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा भी मामला हो, संबंधित बोली राशि की सीमा तक अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को ASBA प्रक्रिया के माध्यम से प्रस्ताव में भाग लेने की अनुमति नहीं है। अधिक जानकारी के लिए, पृष्ठ 546 से शुरू होने वाले “प्रस्ताव प्रक्रिया” को देखें।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इस ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं (“बीआरएलएम”)।

यहां इस्तेमाल किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में उन्हें दिया गया है।

About Manish Mathur