ऊर्जा संक्रमण एवं विद्युत प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनी, क्वालिटी पावर इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स लिमिटेड ने सेबी के पास दाखिल किया आईपीओ दस्तावेज

क्वालिटी पावर इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स लिमिटेड (क्वालिटी पावर) ने बाजार नियामक सेबी के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है। कंपनी इक्विटी शेयरों (₹10 प्रति शेयर के अंकित मूल्य के साथ) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के ज़रिये धन जुटाने की योजना बना रही है, जिसमें ₹2,250 मिलियन (₹225 करोड़) तक का फ्रेश इशू और साथ ही ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) शामिल है जिसके तहत 12,000,000 इक्विटी शेयर उपलब्ध होंगे।

क्वालिटी पावर भारतीय कंपनी है, जो 765 केवी तक के ऊर्जा संक्रमण (एनर्जी ट्रांजीशन) से जुड़े महत्वपूर्ण उपकरण और विद्युत् प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लगभग 100 देशों में वैश्विक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है और बिजली ग्रिड कनेक्टिविटी और ऊर्जा संक्रमण के लिए उच्च वोल्टेज विद्युत उपकरण और समाधान प्रदान करती है। कंपनी बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन (पारेषण), डिस्ट्रीब्यूशन (वितरण) और ऑटोमेशन (स्वचालन) क्षेत्रों में बिजली उत्पादों और समाधानों के प्रावधान के लिए मशहूर है। उल्लेखनीय है कि कंपनी का उत्पाद पोर्टफोलियो डीकार्बनाइजेशन के प्रयासों, वहनीयता और हरित ऊर्जा पहलों को आगे बढ़ाने में योगदान देता है।

केयर की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्वालिटी पावर हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (“एचवीडीसी”) और फ्लेक्सिबल एसी ट्रांसमिशन सिस्टम (“एफएसीटीएस”) नेटवर्क के लिए महत्वपूर्ण हाई वोल्टेज उपकरणों के कुछ वैश्विक विनिर्माताओं में से एक है। ये उपकरण और नेटवर्क नवीकरणीय स्रोतों से पारंपरिक पावर ग्रिड में ऊर्जा संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

केयर की एक रिपोर्ट के अनुसार, एचवीडीसी टेक्नोलॉजी ऊर्जा संक्रमण उपकरण और बिजली की टेक्नोलॉजी के परिदृश्य में बदलाव ला रही है, जिससे बिजली की बर्बादी में उल्लेखनीय कमी के साथ दक्षता से लंबी दूरी का बिजली हस्तांतरण संभव हो रहा है। यह उन्नति दूरदराज के क्षेत्रों में अपतटीय पवन ऊर्जा फार्म और सौर संयंत्रों जैसे दूरदराज के स्थानों से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को शहरी क्षेत्रों में जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है।

भारत में कंपनी के कई विनिर्माण संचालन सांगली, महाराष्ट्र और अलुवा, केरल सहित दो स्थानों पर फैले हुए हैं। अपने वैश्विक विस्तार के अंग के रूप में, कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी के ज़रिये 2011 में तुर्की स्थित कंपनी, एंडोक्स एनर्जी में 51% शेयर पूंजी का अधिग्रहण किया, जो स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी और बिजली की गुणवत्ता के प्रबंधन में विशेषज्ञता वाले ऊर्जा समाधान प्रदान करती है।

क्वालिटी पावर के प्रतिस्पर्धियों में हिताची एनर्जी इंडिया लिमिटेड, जीई टीएंडडी इंडिया लिमिटेड और ट्रांसफॉर्मर्स एंड रेक्टीफायर्स (इंडिया) लिमिटेड शामिल हैं। 31 मार्च, 2024 तक कंपनी के पास 210 ग्राहक थे। कंपनी के ग्राहकों में बिजली यूटिलिटी, बिजली उद्योग और नवीकरणीय ऊर्जा इकाइयां शामिल हैं। 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए कंपनी की परिचालन से आय 300 करोड़ रुपये रही, जिसमें कर पश्चात लाभ मार्जिन 16.74% और आरओई लगभग 30% था। कंपनी को अधिकांश आय अंतरराष्ट्रीय परिचालन से होती है, जो कंपनी के परिचालन से होने वाली कुल आय का 75% से अधिक है।

कंपनी मेहरू इलेक्ट्रिकल एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए अन्य बातों के साथ-साथ शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव करती है। डीआरएचपी में बताए गए प्रोफार्मा वित्तीय विवरणों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 के लिए, लक्ष्य अधिग्रहण के साथ कंपनी की संयुक्त आय ₹ 5506.99 मिलियन (₹ 550.69 करोड़) होगी, जिसमें कर पश्चात लाभ ₹ 656.96 मिलियन (₹ 65.69 करोड़) होगा।

पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड आईपीओ के लिए एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर (बीआरएलएम) है।

About Manish Mathur