वेंटिव हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड ने सेबी के पास डीआरएचपी फाइल की

वेंटिव हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड (जिसे पहले आईसीसी रियल्टी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), व्यवसाय और अवकाश क्षेत्रों में लक्जरी पेशकशों पर प्राथमिक ध्यान देने वाली एक हास्पिटालिटी परिसंपत्ति मालिक, ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”) दाखिल किया है।

कंपनी की प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम में एक रुपये के अंकित मूल्य वाले इक्विटी शेयरों का एक फ्रेश इश्यू शामिल है, जो कुल मिलाकर 2000 करोड़ तक है। कुल ऑफर साइज में एक रुपये के अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर शामिल हैं, जो कुल मिलाकर 2000 करोड़ रुपये तक हैं।

वेंटिव हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड, जिसे पहले आईसीसी रियल्टी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, की स्थापना पुणे स्थित एक रियल एस्टेट समूह पंचशील रियल्टी के हास्पिटालिटी सेक्शन के रूप में की गई थी, जिसकी कमर्शियल, रिटेल, लक्जरी आवासीय और डेटा सेंटर सेगमेंट में उपस्थिति है। 2017 में कंपनी में 50% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद ब्लैकस्टोन की सहयोगी कंपनी बीआरई एशिया (जिसे पहले जेंडर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग XVI लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) कंपनी में 50% शेयरधारक बन गई।

वेंटिव हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड एक हास्पिटालिटी संपत्ति की मालिक है जिसका प्राथमिक ध्यान व्यवसाय और अवकाश क्षेत्रों में लक्जरी आफरिंग पर है। सभी हास्पिटालिटी संपत्तियाँ मैरियट, हिल्टन, माइनर और एटमॉस्फियर सहित वैश्विक ऑपरेटरों द्वारा संचालित या फ्रेंचाइज़ी की जाती हैं। लक्जरी हास्पिटालिटी संपत्तियों में जेडब्ल्यू मैरियट, पुणे, द रिट्ज-कार्लटन, पुणे, कॉनराड, मालदीव, अनंतारा, मालदीव और राया बाय एटमॉस्फियर, मालदीव शामिल हैं। पोर्टफोलियो में भारत और मालदीव में 11 परिचालन हास्पिटालिटी संपत्तियां शामिल हैं, 31 मार्च, 2024 तक लक्जरी, ऊपरी अपस्केल और अपस्केल सेगमेंट में कुल 2,036 रूम थे, जबकि 2007 में परिचालन शुरू होने पर 83 रूम थे।

वेंटिव हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड के पास विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों और विभिन्न हास्पिटालिटी क्षेत्रों में प्रमुख होटल संपत्तियों को विकसित करने और प्राप्त करने का एक बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड है। विकास और अधिग्रहण-आधारित विस्तार के माध्यम से उन्होंने पोर्टफोलियो को बढ़ाया है और पिछले कुछ वर्षों में बेंगलुरु, वाराणसी और मालदीव जैसे नए क्षेत्रों में प्रवेश किया है। लक्जरी हास्पिटालिटी संपत्तियों के अलावा, उन्होंने ऊपरी और महंगे क्षेत्रों में संपत्तियों का विकास और अधिग्रहण किया है, जो भारत में पुणे और बेंगलुरु के व्यापार केंद्रों में पूरक पेशकश के रूप में काम करते हैं। 31 मार्च, 2024 तक, ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो में 1,331 रूमों वाले सात हास्पिटालिटी संपत्तियां शामिल हैं जो उनके द्वारा विकसित की गई थीं और 705 रूम वाले चार हास्पिटालिटी संपत्तियां थीं जो उनके द्वारा हासिल की गई थीं। हमारे विस्तार के भागों के रूप में 2019 से 1,070 रूम जोड़े हैं, जिसमें 31 मार्च, 2024 तक पोर्टफोलियो में रूम की संख्या 50% से अधिक शामिल है।

लक्जरी आतिथ्य संपत्तियों ने सामूहिक रूप से वित्त वर्ष 24, वित्त वर्ष 23 और वित्त वर्ष 22 के लिए होटल संचालन से प्रो फॉर्मा राजस्व में 80% से अधिक का योगदान दिया। वित्त वर्ष 24, वित्त वर्ष 23 और वित्त वर्ष 22 में भारत में सूचीबद्ध आतिथ्य परिसंपत्ति मालिकों के बीच प्रो फॉर्मा राजस्व और प्रो फॉर्मा एबिट्डा सबसे अधिक था। भारत में सूचीबद्ध आतिथ्य कंपनियों में, प्रो फॉर्मा राजस्व वित्त वर्ष 24 और वित्त वर्ष 23 में से प्रत्येक में तीसरा सबसे अधिक और वित्त वर्ष 22 के लिए दूसरा सबसे अधिक था और प्रो फॉर्मा एबिट्डा वित्त वर्ष 24 में तीसरा सबसे अधिक और वित्त वर्ष 23 और वित्त वर्ष 22 में से प्रत्येक के लिए दूसरा सबसे अधिक था।

कंपनी का मानना ​​है कि वे प्रमुख बाजारों में अपेक्षाकृत कम नई आपूर्ति के साथ बढ़ती आतिथ्य मांग से लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जबकि मालदीव को लगातार विश्व स्तर पर सबसे अच्छे पर्यटक द्वीप स्थलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। कंपनी की योजना वित्त वर्ष 2028 में वाराणसी, उत्तर प्रदेश और बेंगलुरु, कर्नाटक और पोट्टुविल, याला ईस्ट नेशनल पार्क के पास और श्रीलंका में अरुगम बे बीच में नियोजित विकास और विस्तार पहल के माध्यम से लक्जरी और उच्च स्तरीय आतिथ्य संपत्तियों के विकास की मुख्य ताकत पर ध्यान केंद्रित करने और आतिथ्य संपत्तियों में रूमों की संख्या को अनुमानित 367  या 18.02% तक बढ़ाने की है, जो 31 मार्च, 2024 को 2,036 रूमों से बढ़कर लगभग 2,403 हो गई है।

जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

About Manish Mathur