Print

वी ने पीसीआई डीएसएस 4.0 सर्टिफिकेशन के साथ अपने सुरक्षा मानकों को बनाया बेहतर, उपभोक्ताओं के लिए और भी सुरक्षित लेनदेन को सुनिश्चित किया

मुंबई, 17 सितम्बर, 2024 : जाने -माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वी ने आज अपने रीटेल स्टोर्स और पेमेंट चैनलों के लिए पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री- डेटा सिक्योरिटी स्टैण्डर्ड वर्ज़न 4.0 (पीसीआई डीएसएस 4.0) सर्टिफिकेशन हासिल कर उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर ली है। वी इस प्रतिष्ठित सर्टिफिकेशन को हासिल करने वाला भारत का पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है, जो विश्वस्तरीय सुरक्षा के सर्वोच्च मानकों का अनुपालन करते हुए उपभोक्ताओं की भुगतान संबंधी जानकारी को सुरक्षित रखने की ब्राण्ड की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री सिक्योरिटी स्टैण्डर्ड्स काउन्सिल (पीसीआई एसएससी) द्वारा स्थापित पीसीआई डीएसएस 4.0 सबसे सख्त एवं अप-टू-डेट सिक्योरिटी प्रोटोकॉल है, जो क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड लेनदेन हैण्डल करने वाले संगठनों को डेटा उल्लंघन एवं धोखाधाड़ी से सुरक्षित रखता है।

भारत में पहले से बैंकिंग और फाइनैंशियल संस्थानों के लिए आरबीआई द्वारा पीसीआई डीएसएस 4.0 सर्टिफिकेशन को अनिवार्य किया गया है। वी इस सर्टिफिकेशन को हासिल करने वाला पहला टेलीकॉम प्लेयर है, ब्राण्ड की यह उपलब्धि टेलीकॉम सेक्टर के लिए महत्वपूर्ण टर्निंग पॉइन्ट है। यह सर्टिफिकेशन न सिर्फ उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ाएगा बल्कि उनके विश्वास और निष्ठा को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।

इस अवसर पर  जगबीर सिंह, सीटीओ, वी ने कहा, ‘‘वी में उपभोक्ताओं के डेटा की सुरक्षा न सिर्फ प्राथमिकता बल्कि प्रतिबद्धता भी है। पीसीआई डीएसएस 4.0 सर्टिफिकेशन सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा को सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। हमें खुशी है कि हम भारत में इस सर्टिफिकेट को हासिल करने वाले पहले टेलीकॉम ऑपेरटर हैं और हम आधुनिक सुरक्षा तकनीकों में निवेश द्वारा उद्योग जगत में सर्वोच्च मानक सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत हैं।

वी ने इस सर्टिफिकेशन को प्राप्त करने के लिए प्रख्यात सिक्योरिटी कन्सलटिंग फर्म विस्ता इन्फोसेक के साथ काम किया है। नरेन्द्र साहू, संस्थापक एवं निदेशक, विस्ता इन्फोसेक ने कहा, ‘‘पीसीआई डीएसएस 4.0 सर्टिफिकेट के लिए वी के साथ काम करना महत्वपूर्ण अनुभव रहा। उद्योग जगत में सबसे पहले इस उपलब्धि हासिल करने की उनकी प्रतिबद्धता, मजबूत प्रबन्धन, समर्पित टीम उपभोक्ताओं के लिए भुगतान को सुरक्षित बनाने के उनके फोकस को दर्शाती है।’

डेटा सुरक्षा के लिए वी की प्रतिबद्धता इस साल पहले मिले एक और सम्मान से स्पष्ट होती है, जब वी एसओसी2 टाईप 2 अटेस्टेशन पाने वाला भारत का पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया था। पीसीआई डीएसएस 4.0 सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के साथ, वी दूरसंचार उद्योग में अपनी अग्रणी स्थिति को मजबूती से बनाए रखे हुए हैं और उपभोक्ताओं के डेटा को सुरक्षित रखते हुए उद्योग जगत में सुरक्षा के नए एवं सर्वश्रेष्ठ मानकों पर अपना फोकस बनाए हुए है।

About Manish Mathur