ट्यूब और पाइप निर्माता स्कोडा ट्यूब्स लिमिटेड ने आईपीओ के माध्यम से ₹ 275 करोड़ जुटाने के लिए ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए

स्कोडा ट्यूब्स लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने के लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है।

आईपीओ कुल ₹ 275 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का एक पूरी तरह नया निर्गम है। नए निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग सीमलेस और वेल्डेड ट्यूब और पाइप की उत्पादन क्षमता का विस्तार करने, कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए पूंजीगत व्यय के लिए किया जाएगा।

कंपनी भारत में स्थित एक स्टेनलेस-स्टील ट्यूब और पाइप निर्माता है, जिसे 14 वर्षों से अधिक का अनुभव है। उत्पादों को मोटे तौर पर इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है: (i) सीमलेस ट्यूब/पाइप; और (ii) वेल्डेड ट्यूब और पाइप, पाँच (5) उत्पाद लाइनों के अंतर्गत, अर्थात्, (i) स्टेनलेस स्टील सीमलेस पाइप; (ii) स्टेनलेस स्टील सीमलेस ट्यूब; (iii) स्टेनलेस स्टील सीमलेस “यू” ट्यूब; (iv) स्टेनलेस स्टील इंस्ट्रूमेंटेशन ट्यूब; और (v) स्टेनलेस स्टील वेल्डेड ट्यूब और “यू” ट्यूब (“उत्पाद” या “स्टेनलेस स्टील उत्पाद”)। ये उत्पाद “स्कोडा ट्यूब्स लिमिटेड” ब्रांड के अंतर्गत हैं। इन उत्पादों का उपयोग इंजीनियरिंग कंपनियों, ईपीसी और तेल और गैस, रसायन, उर्वरक, बिजली, फार्मास्यूटिकल्स, ऑटोमोटिव, रेलवे और परिवहन क्षेत्रों में लगी औद्योगिक कंपनियों जैसे विविध प्रकार के ग्राहकों द्वारा किया जाता है।

31 अगस्त, 2024 तक, कंपनी की विनिर्माण सुविधा में मदर हॉलो की कुल स्थापित क्षमता 20,000 मीट्रिक टन प्रति वर्ष, सीमलेस उत्पादों की 10,068 मीट्रिक टन प्रति वर्ष और वेल्डेड उत्पादों की 164 1,020 मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही बाज़ारों को अपनी सेवाएँ देती है।

समर्थ पटेल, जागृतकुमार पटेल, रवि पटेल, सौरभ पटेल, विपुलकुमार पटेल कंपनी के प्रमोटर हैं, जिन्हें स्टेनलेस स्टील, सीमलेस और वेल्डेड ट्यूब और पाइप उद्योग में कई वर्षों का अनुभव है।

मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल इस इश्यू के एकमात्र बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

About Manish Mathur