5पैसा डॉट कॉम ने म्यूचुअल फंड के लिए शुरू की यूपीआई ऑटो-पे की सुविधा

Editor-Ravi Mudgal

जयपुर 25 जनवरी 2021  – देश के एकमात्र सूचीबद्ध डिस्काउंट ब्रोकर 5पैसा डॉट कॉम ने अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई ऑटो-पे की सुविधा को लागू करने की घोषणा की है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा पिछले साल लॉन्च किया गया यह अनूठा फीचर, ब्रोकर 5पैसा डॉट कॉम के ग्राहकों के लिए म्यूचुअल फंडों की आसान प्रोसेसिंग और सब्सक्रिप्शन प्रोडक्ट्स की सरल खरीद को संभव बनाएगा।

5पैसा डॉट कॉम और यूपीआई का लक्ष्य 5पैसा डॉट कॉम के प्लेटफॉर्म के माध्यम से लगभग 1.2 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने का है।

5पैसा केपिटल लिमिटेड के सीईओ, प्रकर्ष गगदानी ने कहा, ‘‘इस सुविधा के लिए एनपीसीआई के साथ हाथ मिलाते हुए हमें खुशी का अनुभव हो रहा है और हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यूपीआई के माध्यम से निवेश करने से आईपीओ में खुदरा भागीदारी में जबरदस्त बदलाव आया। हमारा मानना है कि यूपीआई के माध्यम से होने वाले आवर्ती भुगतानों पर भी यही प्रभाव होगा। यूपीआई के साथ, व्यवस्थित निवेश योजनाओं में निवेश करने की प्रक्रिया सिर्फ एक क्लिक से पूरी हो जाएगी।’’

एनपीसीआई की सीओओ प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘कंपनी के प्लेटफॉर्म पर यूपीआई ऑटो-पे की शुरुआत करने के लिए 5पैसा डॉट कॉम के साथ साझेदारी करके हमें खुशी है। हमें विश्वास है कि इस इनोवेटिव सुविधा के लागू होने से अब सभी ग्राहक परेशानी मुक्त तरीके से एसआईपी में निवेश कर सकेंगे। यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि अब कई श्रेणियों में यूपीआई ऑटो-पे को स्वीकार किया जाने लगा है, जो ग्राहकों की प्राथमिकता और इस अनूठी विशेषता के प्रति विश्वास को साबित करता है।’’

यूपीआई ऑटो-पे के जरिये म्यूचुअल फंड की खरीद तुरंत प्रोसेस हो जाती है, जबकि बैंकों के जरिये एसआईपी पंजीकृत कराने पर आम तौर पर लगभग दो दिन का समय लगता है। किसी भी यूपीआई सक्षम एप्लिकेशन में एक ‘मैंडेट’ सैक्शन भी होगा, जिसके माध्यम से ग्राहक ऑटो डेबिट मैंडेट का निर्माण, अनुमोदन, संशोधन और इसका प्रबंधन कर सकते हैं। ‘मैंडेट’ सैक्शन ग्राहकों को उनके संदर्भ और रिकॉर्ड के लिए अपने पिछले ‘मैंडेट’ को देखने की अनुमति देगा। यूपीआई उपयोगकर्ता यूपीआई आईडी, क्यूआर स्कैन या इंटेंट के माध्यम से ई-मैंडेट बना सकते हैं। आवर्ती भुगतान पर ग्राहकों के खर्च को ध्यान में रखते हुए ऑटो डेबिट मैंडेट के लिए पैटर्न बनाया गया है। मैंडेट्स को एक बार, दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, द्वि-मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक रूप से निर्धारित किया जा सकता है। ग्राहक अब 5000 रुपए तक का रेकरिंग पेमेंट करने के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म पर ई-मैंडेट सेट कर सकते हैं।

5पैसा डॉट कॉम भारत का अग्रणी डिस्काउंट ब्रोकर है, जिसने दिसंबर में समाप्त तिमाही के दौरान 190,000 से अधिक नए ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं। इस तरह 5पैसा डॉट कॉम के प्लेटफाॅर्म पर पंजीकृत ग्राहकों की कुल संख्या 11.45 लाख तक पहुंच गई है। तिमाही के अंत में 5पैसा मोबाइल ऐप ने 64,40,000 डाउनलोड के साथ प्लेस्टोर पर 4.0 प्लस स्टार रेटिंग हासिल की है।

5पैसा केपिटल लिमिटेड के बारे में

5पैसा केपिटल लिमिटेड (NSE: 5PAISA, BSE: 540776) अपने ऑनलाइन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराती है। यह सेबी के साथ स्टॉक ब्रोकर, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट और रिसर्च एनालिस्ट के रूप में और एएमएफआई के साथ म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में पंजीकृत है। इसकी सेवाओं को ऐसे खुदरा निवेशकों और बड़े निवेशकों को ध्यान में रख कर टारगेट किया गया है,  जो प्रतिभूति बाजारों में सक्रिय रूप से निवेश और ट्रेडिंग करते हैं और कम लागत पर डू-इट-योअरसेल्फ सेवाओं की तलाश करते हैं।

कंपनी एनएसई और बीएसई में प्रतिभूतियों में ट्रेडिंग के लिए इंटरनेट टर्मिनलों और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहकों को एक ऑनलाइन टैक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म प्रदान करती है। साथ ही, मौलिक और तकनीकी अनुसंधान विश्लेषकों की एक टीम द्वारा किए गए अनुसंधान के माध्यम से सलाहकार सेवाएं भी देती है। इसके अलावा, अपनी एकीकृत सेवाओं के तहत कंपनी डिपॉजिटरी संबंधित सेवाएं भी उपलब्ध कराती है।

About Manish Mathur