क्विक बाइट्स से लेकर बड़े कारोबार तक: कैसे विजय कट्टा ने अमेज़न के साथ मिलकर ओमाय फूड्स को शिखर तक पहुंचाया

राजस्थान की राजधानी जयपुर का हेल्दी स्नैक ब्रांड ओमाय फूड्स, भारत में 20 और 21 जुलाई को होने वाली अमेजन प्राइमडे के दौरान अपनी बिक्री, ब्रांड दृश्यता और ग्राहक संपर्क को बढ़ाने के लिए तैयार है।

छह साल पहले, विजय कट्टा उद्यमिता की भागदौड़ में उलझे थे। जब उन्होंने बिक्री और मार्केटिंग के लिए बड़े पैमाने पर यात्रा की, तो उनकी आहार संबंधी आदतों पर असर पड़ा। बार-बार क्विक-सर्विस रेस्तरां में जाने से पेट में ब्लोटिंग होने लगी, दक्षता और उत्पादकता में कमी आने लगी। लेकिन इस व्यक्तिगत संघर्ष के बीच, विजय को न केवल अपने लिए बल्कि अपने जैसे अनगिनत अन्य लोगों के लिए बदलाव का अवसर नज़रआया। उन्हें अमेजन में एक शक्तिशाली सहयोगी मिला, जिसके बाजार और कार्यक्रमों ने बाद में उनके विजन को एक संपन्न व्यवसाय में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विजय को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से प्रेरणा मिली। पारंपरिक राजस्थानी खाने पकाने में अक्सर रेत और नमक में धीमी आंच पर भूनना शामिल होता है, जिससे उनके मन में एक विचार आया। उन्होंने इन सदियों पुरानी विधियों का उपयोग कर स्वस्थ स्नैक्स बनाने की कल्पना की, लेकिन आधुनिक तरीके से। इस तरह ओमाय फूड्स का जन्म हुआ। यह एक ऐसा ब्रांड है जिसने आधुनिक सुपरफूड्स को खाना पकाने की स्वदेशी तकनीक से जोड़ा है।

आज, ओमाय फूड्स 25 एसकेयू प्रदान करता है, जो बिना तेल के घर में ही तैयार किए जाते हैं। अमेजन प्राइमडे 2024 के दौरान, इसके उत्पाद पूरे देश में अमेजन.इन के ग्राहकों के लिए सभी  पिन कोड पर उपलब्ध होंगे।

ब्रांड को स्वच्छ लेबल वाले उत्पाद बनाने पर गर्व है, जिनके लिए सोर्सिंग प्राकृतिक रूप से की जाती है और घर पर तैयार किया जाता है। ग्राहक अक्सर ओमाय फूड्स को घर में प्यार से बने खाने के रूप में लेते हैं, जो गुणवत्ता और प्रामाणिकता के प्रति ब्रांड की प्रतिबद्धता का परिणाम है।

ओमाय फूड्स एक पारिवारिक व्यवसाय है, जिसकी स्थापना विजय और उनके पिता ने मिलकर की है। उनके पिता को खाद्य उद्योग का 40 साल का अनुभव है। 30 कर्मचारियों की एक समर्पित टीम के साथ, उन्होंने अपने स्वस्थ स्नैक्स को बड़ीतादादमेंग्राहकों तक पहुंचाने की यात्रा शुरू की।

जून 2020 में, कंपनी को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। शुरुआत में ऑफलाइन बिक्री पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उन्हें कोविड-19 महामारी के कारण इन्वेंट्री की समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस बाधा ने उन्हें अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को दोगुना करने के लिए प्रेरित किया, विशेष रूप से अमेज़न पर। ओमाय फूड्स के लिए 2019 में अमेज़न लॉन्च पैड प्रोग्राम में शामिल होना बेहद महत्वपूर्ण साबित हुआ। ब्रांड ने 2019 में महीने भर में 100 ऑर्डर से शुरुआत की थी और  2020 तक यह बढ़कर 100 ऑर्डर प्रतिदिन हो गया। 2024 में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए, ओमायफूड्स अब हर महीने 20,000 ऑर्डर प्रोसेस कर रहा है, जो अमेज़न के जरिये कारोबार में दस गुना उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

अमेज़न पर कंपनी की सफलता का श्रेय उनके विभिन्न कार्यक्रमों और उपकरणों के रणनीतिक उपयोग को दिया जा सकता है। फुलफिल्मेंट बाय अमेलन (एफबीए) सेवा से लेकर सेलर फ्लेक्स और आईएक्सडी कार्यक्रमों तक, ओमाय फूड्स ने अपने परिचालन को अनुकूलित करने के लिए इन संसाधनों का लाभ उठाया। ब्रांड पांच फुलफिल्मेंट सेंटर से संबद्ध है और इस तरह उनसे अमेज़न के फुलफिल्मेंट चैनलों द्वारा प्रदत्त दक्षता और पहुंच की बदौलत जबरदस्त वृद्धि दर्ज की।

ओमाय फूड्स अब गॉर्मेट स्नैक उद्योग में शीर्ष पांच ब्रांडों में से एक है, जो इस क्षेत्र की प्रमुख इकाइयों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। उल्लेखनीय है कि इसने बाहरी फंडिंग के बिना यह उपलब्धि हासिल की और पूरी तरह से बूट स्ट्रैप्ड तथा लाभदायक बना हुआ है। इसका अधिकतम व्यवसाय अमेज़न से आता है, और अब यह अगले चार साल में  वैश्विक विस्तार की योजना बना रहा है।

विजय कट्टा ने अपनी यात्रा को याद करते हुए अमेज़न लॉन्च पैड टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “अमेज़न ने हमें एफबीए से हमारी बिक्री में बढ़ोतरी की संभावना के बारे में जानकारी देने से लेकर आईएक्सडी कार्यक्रम के लिए हमें शामिल करने और व्यापक डेटा रिपोर्ट साझा करने तक अभूतपूर्व समर्थन दिया। एक व्यवसाय संस्थापक के रूप में, मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमने अमेज़न पर अपनी बिक्री को लगभग 48 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.07 करोड़ रुपये कर लिया है। टीम के साथ काम करना बेहद खुशी की बात है, और मैं ओमाय फूड्स को अमेज़न पर सर्वश्रेष्ठ स्नैक ब्रांड बनाने के हमारे साझा मिशन को लेकर उत्साहित हूं।”

विजय की संघर्षशील उद्यमी से शीर्ष स्वादिष्ट स्नैक ब्रांड के सह-संस्थापक तक की यात्रा किसी प्रेरणा से कम नहीं है। यह नवोन्मेष, सांस्कृतिक विरासत और रणनीतिक साझेदारी की शक्ति का प्रमाण है। ओमाय फूड्स ने न केवल स्वस्थ स्नैकिंग को नई परिभाषादी, बल्कि यह भी दिखाया कि कैसे एक परिवार द्वारा संचालित व्यवसाय दृढ़ता और उचित समर्थन के ज़रिये तेज़ी से विकास कर सकता है। विजय कट्टा, उनके पिता और ओमाय फूड्स की पूरी टीम को उनकी अविश्वसनीय यात्रा और निरंतर सफलता के लिए बधाई!

About Manish Mathur