भारत के पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने के प्रमुख कारण: टाटा एसेट मैनेजमेंट

भारत में पर्यटन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, इतना ही नहीं पर्यटन उद्योग से देश में आर्थिक विकास और निवेश के अवसरों को भी काफी बढ़ावा मिलता है। भारत की समृद्ध संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। सरकारी योजनाएं, तकनीकी प्रगति और उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव से पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण परिवर्तन आ रहा है, जो कई निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

2019 में, यात्रा और पर्यटन पर $140 बिलियन खर्च किए गए, 2030 तक यह राशि बढ़कर $406 बिलियन होने की उम्मीद है। स्मार्ट शहरों के विकास और परिवहन में सुधार जैसे पर्यटन बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों से यह वृद्धि प्रेरित है।

टाटा एसेट मैनेजमेंट की प्रोडक्ट्स हेड शेली गंग बताती है, बढ़ती खर्च योग्य आय और बढ़ती मध्यम वर्ग की आबादी भी यात्रा और आराम पर खर्च करने वाले भारतीयों की संख्या में वृद्धि ला रही है। विशेष अनुभवों के लिए यात्रा करने वाले मिलेनियल्स की बढ़ती आबादी इसे और बढ़ा रही है। भारत में कुल पर्यटन का 99% घरेलू पर्यटन है।”

टाटा एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने हाल ही में देश का पहला ‘टाटा निफ्टी इंडिया टूरिज़म इंडेक्स फंड’ लॉन्च किया है, जो निवेशकों को भारत की तेजी से बढ़ रहे यात्रा, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी  उद्योगों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है। यह फंड घरेलू पर्यटन से संबंधित है, जो देश के कुल पर्यटन का 99% हिस्सा है, जिसके मुकाबले, विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों और  भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या बहुत कम है।

बहुत बड़ी आबादी की वित्तीय क्षमता बढ़ना पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। भारतीय यात्री बड़े पैमाने पर बजट-अनुकूल, आरामदायक डेस्टिनेशन्स, वहां के अनोखे अनुभव, सीधी उड़ानों की सुविधा और आसान वीज़ा नियमों का लाभ उठा रहे हैं।

भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपराएं, ऐतिहासिक स्थान और विविध प्राकृतिक दृश्य हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। जादुई हिमालय से लेकर मनमोहक समुद्र तटों तक, आकर्षक, चमकीले त्योहारों से लेकर दुनिया भर में प्रसिद्ध स्मारकों तक, भारत में कई अलग-अलग आकर्षण हैं। श्रीमती गंग ने कहा, भारत की विविधता भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करती है, साथ ही पर्यटन उद्योग के विकास और स्थिरता में योगदान देती है।”

भारत में विमानन उद्योग नौवां सबसे बड़ा नागरिक उड्डयन बाज़ार और दुनिया भर में सबसे तेज़ी से बढ़ता घरेलू हवाई बाज़ार है। बुनियादी ज़रूरतों के अलावा अन्य चीज़ों पर खर्च करने योग्य आय में वृद्धि और हवाई यात्रा की किफायती लागत इस उद्योग में मांग को बढ़ा रही है। श्रीमती गंग कहती है,छोटे शहरों में नए मार्ग जोड़कर, हवाई कनेक्टिविटी में सुधार करके यह क्षेत्र अपनी पहुंच का विस्तार कर रहा है।”

पर्यटन क्षेत्र भी प्रौद्योगिकी को अपना रहा है। एआई-संचालित ग्राहक सेवा, ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म और वर्चुअल रियलिटी टूर यात्रा अनुभव को बढ़ा रहे हैं और तकनीक-प्रेमी लोगों को पर्यटन के लिए आकर्षित कर रहे हैं।

About Manish Mathur