ट्रांसयूनियन सिबिल ने जयपुर में मल्टी-सिटी ‘एमएसएमई कॉन्क्लेव: इनेबलिंग क्रेडिट फॉर डेवलपिंग भारत’ लॉन्च किया

जयपुर, 18 सितंबर 2024: चूंकि भारत 2030 तक 7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है, इसलिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को कर्ज का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करना आवश्यक है. इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल ने अपना ‘एमएसएमई कॉन्क्लेव: इनेबलिंग क्रेडिट फॉर डेवलपिंग भारत’ लॉन्च किया, जिसका पहला आयोजन आज जयपुर में किया गया.

द ट्रांसयूनियन सिबिल एमएसएमई कॉन्क्लेव एमएसएमई क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करता है जो रोजगार पैदा करके, क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देकर, आय के अंतर को पाटकर और नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहित करके देश की जीडीपी वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इसका उद्देश्य एमएसएमई ऋण पोर्टफोलियो की सतत वृद्धि सुनिश्चित करते हुए एमएसएमई के लिए फाइनेंस तक पहुंच को बढ़ावा देने के लिए सूचना और विश्लेषण सोल्यूशंस की अंतर्दृष्टि और गहन समझ के साथ देश भर के एमएसएमई ऋणदाताओं को सशक्त बनाना है.

इस सम्मेलन में मुख्य भाषण एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के वाणिज्यिक बैंकिंग प्रमुख श्री विवेक त्रिपाठी ने दिया। इस क्षेत्र के बैंकों और ऋण संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारियों ने सम्मेलन में भाग लिया.

राजस्थान में एमएसएमई को ऋण देने में निजी क्षेत्र के बैंक सबसे आगे

राजस्थान में एमएसएमई के लिए निजी क्षेत्र के बैंक सबसे बड़े ऋणदाता बने हुए हैं. जून 2024 को समाप्त तिमाही में कुल ऋण में 40% हिस्सेदारी रखते हैं. वितरित किए गए ऋणों का बहुमत 27% विनिर्माण क्षेत्र को था, जिसमें असुरक्षित ऋण राज्य में वितरित कुल एमएसएमई ऋणों का 21% था. मजबूत परिसंपत्ति गुणवत्ता का संकेत देते हुए, कम जोखिम वाले सेगमेंट यानी सिबिल एमएसएमई रैंक (सीएमआर) 1-3 को दिए गए ऋणों का हिस्सा सबसे अधिक 55% था.

राजस्थान में सबसे अधिक एमएसएमई ऋण वितरण वाले शीर्ष शहर जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर हैं. एमएसएमई को ऋण देने में निजी क्षेत्र के बैंकों की सबसे अधिक हिस्सेदारी हासिल करने की राज्यव्यापी प्रवृत्ति इनमें से तीन शहरों में दिखाई दी: जयपुर में 43%, उदयपुर में 42% और जोधपुर में 34%. हालांकि, कोटा में एमएसएमई ऋणों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हिस्सेदारी सबसे अधिक 45% और बीकानेर में 38% थी।

सिबिल एमएसएमई रैंक और वाणिज्यिक ऋण रिपोर्ट

द सिबिल एमएसएमई रैंक और वाणिज्यिक ऋण रिपोर्ट, एमएसएमई क्षेत्र में ऋण के प्रवाह को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. वे ऋण संस्थानों को जोखिम नीतियां बनाने, ऋणों की त्वरित और आसान मंजूरी और वितरण को सक्षम करने और विवेकपूर्ण पोर्टफोलियो प्रबंधन सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं|

वाणिज्यिक ऋण रिपोर्ट में एमएसएमई के क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल होती है, जिसमें प्राप्त ऋण सुविधाओं की प्रकृति और राशि, पुनर्भुगतान पैटर्न और वर्तमान दायित्व शामिल होते हैं. यह भुगतान में किसी भी चूक या देरी को भी दर्शाता है. यह रिपोर्ट ऋण संस्थानों को कंपनी के ऋण व्यवहार की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करती है, जिससे उन्हें ऋण जोखिम का आकलन करने में मदद मिलती है|

सिबिल एमएसएमई रैंक 10 से 1 तक होती है, जिसमें 1 सबसे अच्छी रैंक होती है. यह एमएसएमई की क्रेडिट सूचना रिपोर्ट का एकल अंक सारांश प्रदान करता है, जिसमें व्यवसाय के क्रेडिट इतिहास और ऋण चुकौती व्यवहार को समाहित किया जाता है. यह रैंक केवल 50 करोड़ रुपये तक के मौजूदा क्रेडिट जोखिम वाली कंपनियों के लिए उपलब्ध है.

भारत को ऋण देने में सक्षम बनाने के लिए एमएसएमई ऋण देने में क्रेडिट संस्थानों का समर्थन करने की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, ट्रांसयूनियन सिबिल पूरे भारत भर में एमएसएमई कॉन्क्लेव श्रृंखला की मेजबानी करेगा|

About Manish Mathur