यूटीआई वैल्यू फंड – एक ऐसा फंड जो पूरे मार्केट कैप में अवसरों की तलाश करता है

वित्तीय विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि निवेशकों को ऐसे फंड में निवेश करना चाहिए जो लगभग पूरे बाजार को कवर करते हों। दूसरे शब्दों में, अच्छी तरह से विविधतापूर्ण फंड का इस्तेमाल करता है। लोग लार्ज कैप फंड की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि वे ऑप्टिकली मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के ~80-85% तक को कवर करते हैं। हालांकि लार्ज कैप व्यापक बाजारों/सूचकांकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। लेकिन निवेशकों को यह जानना चाहिए कि ये फंड हमेशा पूरे स्पेक्ट्रम में अवसरों को कैप्चर नहीं करते हैं। पूरे स्पेक्ट्रम में विभिन्न बाजार पूंजीकरण, विभिन्न निवेश दृष्टिकोण (विकास बनाम मूल्य) या यहां तक ​​कि समग्र बाजारों के कुछ खंडों में चक्रीयता के अवसर शामिल हो सकते हैं। यह विसंगति या विविध बाजार गतिशीलता फंड मैनेजर को बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम और निवेश शैलियों में अद्वितीय अवसरों के लिए व्यापक क्षेत्र प्रदान करती है। साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि सापेक्ष पोर्टफोलियो जोखिम कम हो।

यूटीआई वैल्यू फंड एक ऐसा फंड है जो किसी दिए गए स्टॉक के सापेक्ष आंतरिक मूल्य के संदर्भ में व्यक्त अवसरों की तलाश करता है. इसका अर्थ है, निवेश की “मूल्य” शैली का पालन करना और बाजार पूंजीकरण में, जहां “मूल्य” उनके आंतरिक मूल्य से कम पर स्टॉक खरीदना है। आंतरिक मूल्य बस कैश फ्लो (नकदी प्रवाह) का वर्तमान मूल्य है, जो कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए एक समय अवधि में उत्पन्न करती है. कम मूल्यांकित व्यवसाय स्पेक्ट्रम के दो छोर पर पाए जा सकते हैं। एक छोर पर, बाजार प्रतिस्पर्धी लाभों की स्थिरता और/या कंपनी के लिए विकास रनवे की लंबाई को कम आंक सकता है। ये कंपनियां चक्रीयता और माध्य की ओर प्रत्यावर्तन के मानदंड की अवहेलना करती हैं। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर ऐसी कंपनियां हैं जो चक्रीय कारकों, एनवायरनमेंट में बदलाव या अपनी पिछली स्थिति के कारण चुनौतियों का सामना कर रही हैं। लेकिन अगर मुख्य व्यवसाय स्वस्थ है और बेहतर भविष्य (नकदी प्रवाह, रिटर्न अनुपात) का रास्ता दिखाई दे रहा है, तो उनके कम मूल्यांकन एक आकर्षक प्रवेश बिंदु प्रदान करते हैं। दोनों ही मामलों में अवसर उन व्यवसायों को खरीदने का है जो अपेक्षाओं के सापेक्ष सस्ते हैं।

यूटीआई वैल्यू फंड वर्ष 2005 में लॉन्च किया गया था. 31 अगस्त, 2024 तक फंड का एयूएम 10,540 करोड़ रुपये से अधिक है। जबकि पोर्टफोलियो में लार्ज कैप पूर्वाग्रह होगा, मिडकैप एक्सपोजर वैल्यूएशन अंतर के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। 31 अगस्त, 2024 तक फंड ने लगभग 63% लार्ज कैप में और शेष मिड और स्मॉल कैप में निवेश किया है।

इस योजना की शीर्ष होल्डिंग में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड, टेक महिंद्रा लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड शामिल हैं, जो पोर्टफोलियो की होल्डिंग का लगभग 38% हिस्सा है।

यूटीआई वैल्यू फंड उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो अपना इक्विटी पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं और लंबी अवधि की पूंजी वृद्धि चाहते हैं। यह फंड मध्यम जोखिम प्रोफाइल वाले निवेशकों के लिए भी उपयुक्त है, जो बाजार की स्थितियों के अधीन मध्यम से दीर्घ अवधि में उचित रिटर्न की तलाश में हैं।

About Manish Mathur