सोनी इंडिया ने पेशेवर रचनाकारों और ऑडियोफाइल्स के लिए अल्ट्रा-वाइडबैंड फ्रीक्वेंसी रेंज प्लेबैक के साथ लॉन्च किया क्लोज्ड मॉनिटर स्टूडियो हेडफोन

नई दिल्ली, 30 सितंबर 2024: सोनी इंडिया ने आज एमडीआर-एम1 रेफरेंस क्लोज्ड मॉनिटर हेडफोन की घोषणा की, जिसे संगीत रचनाकारों, ऑडियोफाइल्स और साउंड इंजीनियरों के लिए डिजाइन किया गया है ताकि वे किसी भी वातावरण में संगीत का निर्माण कर सकें, जैसा वे चाहते हैं। हेडफोन में हाई साउंड  सेपरेशन के साथ बंद सोनिक संरचना, विशेष रूप से विकसित ड्राइवर, तथा हल्का और आरामदायक डिजाइन है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के वातावरण में सृजन करने की अनुमति देता है, मानो वे स्टूडियो में हों। एमडीआर-एम1 हेडफोन स्टूडियो ध्वनि गुणवत्ता को अत्यधिक आराम और विश्वसनीयता के साथ जोड़ता है, जो संगीत उत्पादन और उच्च-रिज़ॉल्यूशन ऑडियो अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयुक्त है।

एमडीआर-एम1 एक सावधानीपूर्वक ट्यून किए गए सोनिक ढांचे के साथ स्टूडियो साउंड  गुणवत्ता प्रदान करता है, जो संगीत उत्पादन की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है, साथ ही उच्च- रिज़ॉल्यूशन ऑडियो भी प्रदान करता है। ध्वनि की गुणवत्ता के मूल में एक विशिष्ट रूप से विकसित ड्राइवर इकाई है जो अल्ट्रा-वाइडबैंड प्लेबैक (5Hz – 80kHz) प्राप्त करती है, जिसमें पर्याप्त मात्रा और कम विरूपण के साथ कम आवृत्तियों को पुन: पेश करने के लिए संयोजन होता है, और अल्ट्रा-हाई फ्रीक्वेंसी को सटीक रूप से पुन: पेश करने के लिए एक कठोर गुंबद आकार होता है।  इसकी बंद सोनिक संरचना हेडफोन से बाहरी शोर और ध्वनि लीकेज को खत्म करने में मदद करती है, जिससे वे विभिन्न उत्पादन प्रक्रियाओं में उपयोग के लिए उपयुक्त हो जाते हैं, ताकि निर्माता की सटीकता और प्रामाणिकता का समर्थन करने के लिए प्रत्येक नोट को सावधानीपूर्वक ट्यून और मॉनिटर किया जा सके। ट्यून्ड पोर्ट (बीट रिस्पॉन्स कंट्रोल) कम फ्रीक्वेंसी को नियंत्रित करने के लिए वेंटिलेशन छेद के रूप में कार्य करता है। डायाफ्राम के संचालन को अनुकूलित करके कम फ्रीक्वेंसी   विशेषताओं में सुधार किया जाता है, जिससे बहुत ही सख्त बास प्रतिक्रिया के साथ ध्वनि को सटीक रूप से पुन: पेश करना संभव हो जाता है।

सोनी का लक्ष्य ऐसे उत्पाद बनाना है जो पेशेवरों और उपभोक्ताओं के लिए सामग्री निर्माण और सुनने के अनुभव को बेहतर बनाएं। एमडीआर-एम1 हेडफोन को उद्योग के कुछ शीर्ष साउंड  इंजीनियरों के सहयोग से बनाया गया है, जिसमें बैटरी स्टूडियो के मास्टरिंग इंजीनियर माइक पियासेंटिनी और बर्कली एनवाईसी के पावर स्टेशन के रिकॉर्डिंग और मिक्सिंग इंजीनियर अकिहिरो निशिमुरा शामिल हैं, ताकि एक प्रामाणिक और समृद्ध संगीत अनुभव सुनिश्चित किया जा सके।

एमडीआर-एम1 मॉनिटर हेडफ़ोन में एक बंद सोनिक संरचना है जिसे विशेष रूप से स्टूडियो उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है। यह डिजाइन बाहरी शोर को कम करता है और साउंड लीकेज को रोकता है, जिससे ऑडियो पेशेवर बाहरी डिस्ट्रैक्शन के बिना सटीक ध्वनि निगरानी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। बंद संरचना अलगाव को बढ़ाती है, यह सुनिश्चित करती है कि ऑडियो मिक्स में हर विवरण स्पष्टता के साथ सुना जाए, जो सटीक मिक्सिंग और मास्टरिंग के लिए महत्वपूर्ण है। पीछे के शोर को खत्म करके और ध्वनि अखंडता को बनाए रखते हुए, एमडीआर-एम1 एक पेशेवर स्टूडियो सेटिंग जैसा वातावरण प्रदान करता है, जो इसे किसी भी सेटिंग में सावधानीपूर्वक ऑडियो कार्य के लिए एक आदर्श उपकरण बनाता है। एमडीआर-एम1 हेडफ़ोन का  हल्का डिजाइन इसे लंबे समय तक उपयोग के दौरान यूजर के आराम को बढ़ाता है। उन्नत सामग्रियों और नए डिजाइन तकनीकों को शामिल करके, सोनी ने सुनिश्चित किया है कि एमडीआर-एन1 लंबे मिक्सिंग और मास्टरिंग सत्रों के दौरान भी आरामदायक और स्थिर बना रहे।

एर्गोनोमिक डिज़ाइन, मोटे, कम-लचीले पैडिंग के साथ मिलकर एक आरामदायक फिट प्रदान करता है जो कान की थकान को कम करता है और अलगाव को अधिकतम करता है। डिज़ाइन के लिए यह विचारशील दृष्टिकोण ऑडियो पेशेवरों को बिना किसी विकर्षण के अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, जिससे MDR-M1 उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है जो अपने ऑडियो उपकरणों में आराम और प्रदर्शन दोनों की मांग करते हैं। एमडीआर-एम1 हेडफोन को कई वर्षों तक भरोसेमंद उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे दो अलग करने योग्य केबल लंबाई (6.3 मिमी और 3.5 मिमी) और आसानी से बदलने योग्य ईयरपैड के साथ आपूर्ति की जाती है।

उपलब्धता, कीमत और लॉन्च ऑफर

एमडीआर-एम1 हेडफोन 26 सितंबर 2024 से सोनी सेंटर्स, सोनी अधिकृत डीलरों, ई-कॉमर्स वेबसाइटों (अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट) और भारत भर के प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे।

 

Model Name MRP Best Buy Launch Offer Price Availability
MDR-M1 headphones Rs. 39,990/- Rs. 19,990/- Rs. 17,990/-

(Valid till 31st Oct’24)

26th September 2024

 

विशेष लॉन्च ऑफर के तहत, एमडीआर-एम1 हेडफोन 31 अक्टूबर 2024 तक 17,990 रुपये की रियायती कीमत पर उपलब्ध हैं।

About Manish Mathur