12 नवंबर को या उसके बाद की उड़ानों के लिए विस्तारा बुकिंग को एयर इंडिया में बदलने के लिए 5 आवश्यक कदम

07 अक्टूबर, 2024- विस्तारा एयरलाइन ने एयर इंडिया में विलय के बाद विकास संबंधी अपनी  कहानी में एक नया अध्याय शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयारी कर ली है, और 12 नवंबर 2024 को या उसके बाद विस्तारा की उड़ान बुक करने का प्रयास करने वाले ग्राहकों को एयर इंडिया की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है। हालांकि, ऐसे कई ग्राहक होंगे जिन्होंने माइग्रेशन तिथि के बाद यात्रा के लिए पहले से ही विस्तारा की उड़ान बुक कर ली होगी। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सरल, लेकिन आवश्यक कदम उठाने होंगे, ताकि उनकी यात्रा योजनाएँ प्रभावी ढंग से और तनाव-मुक्त तरीके से मैनेज की जा सकें।

  1. बुकिंग विवरण को सत्यापित करें

विलय के बाद, 12 नवंबर के बाद निर्धारित सभी विस्तारा उड़ानें एयर इंडिया द्वारा संचालित की जाएंगी। इसलिए, किसी भी बदलाव को समझने के लिए बुकिंग की स्थिति की जाँच करना महत्वपूर्ण है। ग्राहक अपना पीएनआर नंबर और अंतिम नाम दर्ज करके एयर इंडिया की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी बुकिंग को सत्यापित कर सकते हैं। यह कदम उन्हें उनकी उड़ान की स्थिति और किसी भी शेड्यूल या विमान एडजस्टमेंट के बारे में सूचित रखेगा। यात्रा के दिन, ग्राहकों को संबंधित हवाई अड्डों पर एयर इंडिया काउंटर पर चेक-इन करना होगा।

ट्रैवल एजेंट के माध्यम से की गई बुकिंग के लिए, ग्राहक एयर इंडिया कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं या एयर इंडिया वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी बुकिंग को मैनेज कर सकते हैं।

  1. पीएनआर और ई-टिकट में बदलाव

माइग्रेशन के बाद सभी पीएनआर वही रहेंगे, हालांकि, मूल विस्तारा टिकट को एयर इंडिया द्वारा जारी किए गए नए टिकट से बदल दिया जाएगा, जिसका ई-टिकट नंबर अलग होगा। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा के दौरान किसी भी विसंगति को दूर करने के लिए पुराने और नए दोनों टिकट विवरणों का रिकॉर्ड अपने साथ रखें।

  1. उड़ान संचालन के बारे में जानकारी रखें

विलय के बाद, उड़ान का समय एक जैसा रहना चाहिए। हालांकि, यदि कोई बदलाव होता है, तो एयर इंडिया ग्राहक सेवा टीम ग्राहकों को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित करेगी। सभी ग्राहकों के लिए बदलाव को आसान करने के लिए दोनों एयरलाइनों की समर्पित टीमों द्वारा सभी प्रयास किए जाएंगे।

ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे एयर इंडिया की वेबसाइट पर उड़ान की स्थिति भी देखें।

  1. बैगेज अलाउंस, खरीदारी और लाउंज एक्सेस की समीक्षा करें

जिन ग्राहकों ने अपनी विस्तारा बुकिंग के साथ पहले से ही अतिरिक्त बैगेज खरीद लिया है, उन्हें एयर इंडिया की नई फ्लाइट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा (12 नवंबर, 2024 से यात्रा के लिए, विनियामक अनुमोदन के अधीन)। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अतिरिक्त बैगेज खरीद से संबंधित किसी भी रसीद या दस्तावेज को संभाल कर रखें, ताकि एयरपोर्ट पर बेहतर अनुभव मिल सके।

विस्तारा बुकिंग के साथ खरीदी गई लाउंज एक्सेस और विशेष/अनन्य सेवाएँ मान्य नहीं हो सकती हैं, अगर फ्लाइट एयर इंडिया द्वारा संचालित की जाती है (12 नवंबर, 2024 से यात्रा के लिए)। हालाँकि जहाँ भी लागू हो, विस्तारा इन अतिरिक्त सेवाओं के लिए रिफंड की प्रक्रिया करेगा।

  1. रीशैड्यूल करना या रद्द करना

अगर ग्राहकों को अपनी फ्लाइट को पुनर्निर्धारित या रद्द करने की आवश्यकता है, तो प्रक्रिया और शुल्क इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन सी एयरलाइन फ्लाइट संचालित कर रही है और संबंधित नीतियाँ लागू होंगी। ग्राहक सहायता के लिए संबंधित ग्राहक सेवा टीमों से संपर्क कर सकते हैं।

 

About Manish Mathur