गोदरेज इंटेरियो ने ऑफिस कामकाज में दक्षता बढ़ाने के लिए पेश किए नए ऑफिस स्टोरेज सॉल्यूशन – ‘रिजर्व प्लस’ और ‘गेन प्रो’

मुंबई, 09 अक्टूबर 2024: ​गोदरेज एंटरप्राइजेज समूह ​की इकाई गोदरेज एंड बॉयस के  घर और कार्यालय फर्नीचर ​संबंधी  ​बिजनेस  गोदरेज ​इंटेरियो ने मॉड्यूलर और सुंदर ढंग से डिजाइन किए गए ​ऑफिस स्टोरेज ​​सॉल्यूशन  की दो अभिनव रेंज लॉन्च की हैं: ‘रिजर्व प्लस’ और ‘गेन प्रो’​। इन स्टोरेज सिस्टम को किसी भी ऑफिस फर्नीचर कॉन्फ़िगरेशन के साथ सहजता से ​तालमेल कायम करने के लिए

डिजाइन किया गया है​।​ इनके उपयोग से कार्य सम्बन्धी  क्षमताएं ​बढ़ती हैं और कार्यस्थल ​से जुडी दक्षता को ​भी और बेहतर करते हुए अपने अनुकू​ल किया जा सकता है।

इस अभिनव अवधारणा पर टिप्पणी करते हुए, गोदरेज इंटेरियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और B2B व्यवसाय के ​हैड समीर जोशी ने कहा, “गोदरेज इंटेरियो में, हम ऐसे उत्पाद बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो ​लोगों की सुविधा और उनकी उपयोगिता पर फोकस करते हैं और कार्यस्थलों के लिए अनुकूल ​स्पेस ​​सॉल्यूशन   प्रदान करते हैं। एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए ‘रिजर्व प्लस’ और ‘गेन प्रो’ सिस्टम परेशानी मुक्त कार्यस्थलों और स्थान अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ​उनकी ख़ूबसूरती  और​ शानदार  डिज़ाइन  उन्हें विशेष रूप से इंटीरियर डिज़ाइनरों, वास्तुकारों और ​ऐसे उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक बनाती है जो ​अपने अनुकूल ​स्टोरेज ​​सॉल्यूशन  चाहते हैं। इन नई पेशकशों के साथ, हमारा लक्ष्य अधिक संस्थानों के लिए अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए फ़र्नीचर को सुलभ बनाना है, जिससे उपयोगकर्ता सुरक्षा और उत्पादकता बढ़े।​”

​उन्होंने आगे कहा, “गोदरेज इंटेरियो के संस्थागत फ़र्नीचर व्यवसाय में वित्त वर्ष 25-26 में 19% की वृद्धि होने की उम्मीद है, और हम अगले दो वर्षों में संस्थागत फ़र्नीचर ​सेगमेंट  में 45 से अधिक नए SKU पेश करने की योजना बना रहे हैं।”

​हाल के दौर में आधुनिक भारतीय कार्यस्थल​ से जुड़े  परिदृश्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं, जो काफी हद तक तेज़ी से हो रही तकनीकी प्रगति से प्रेरित हैं। अत्याधुनिक तकनीक, बेहतर सौंदर्यशास्त्र और बेहतर कार्यक्षमता को शामिल करने के लिए ​अनेक नए स्टोरेज ​​सॉल्यूशन  विकसित हुए हैं।

व्यावसायिक प्रक्रियाओं के बढ़ते डिजिटलीकरण के बावजूद, कई संगठनों को अभी भी आधिकारिक दस्तावेजों, कानूनी कागजात और इन्वेंट्री आइटम के लिए ​​फिजिकल स्टोरेज ​​सॉल्यूशन  की आवश्यकता होती है, ​​​फिजिकल स्टोरेज ​​सॉल्यूशन​ के लिए अक्सर ​अच्छे-खासे मूल्यवान कमर्शियल स्पेस का ​इस्तेमाल किया जाता है। ‘रिजर्व प्लस’ और ‘गेन प्रो’ रेंज इस चुनौती को ​बेहतर तरीके से दूर करते हैं और ऑफिस कामकाज में दक्षता बढ़ाने​ का प्रयास करते हैं।

रिजर्व प्लस एक बहुमुखी मॉड्यूलर सिस्टम है जो​ कामकाज सम्बन्धी  विभिन्न कार्य गतिविधियों ​को सपोर्ट करता है, जिसमें खुली अलमारियों, टिका हुआ शटर और पार्श्व फाइलिंग दराज सहित कई कॉन्फ़िगरेशन ​मिलते हैं। इसका लचीलापन कई इकाइयों को जोड़कर लंबे लेआउट के निर्माण की अनुमति देता है, जो विभिन्न कार्यालय ​में स्पेस सम्बन्धी विभिन्न  आवश्यकताओं को पूरा करता है।

इसके अतिरिक्त, ​इसमें बायोफिलिक डिज़ाइन सिद्धांतों को शामिल​ किया गया है, जिससे वर्कस्पेस में कामकाज का शांत और सुकून भरा माहोल बनता है और इस तरह कार्मिकों की रचनात्मकता को बढ़ावा​ मिलता है। मॉड्यूलर इकाइयों का उपयोग फ्रीस्टैंडिंग ज़ोन डिवाइडर के रूप में किया जा सकता है, ​जिससे कार्मिकों के बीच इंटरैक्टिव स्पेस ​संभव होता है और इस तरह अधिक गतिशील वर्कफ़्लो ​संभव होता है।

गेन प्रो सिस्टम कार्यालय की दक्षता को अधिकतम करने के लिए डिजाइन किए गए​ एडवांस्ड ​ ​स्टोरेज ​​सॉल्यूशन  प्रदान करता है। इसके लचीले कॉन्फ़िगरेशन विकल्प​ के जरिये फ़्लोर स्पेस के ​बेहतर  उपयोग की ​सुविधा मिलती है, जो संभावित रूप से वर्कफ़्लो और उत्पादकता में सुधार करते हैं। सिस्टम फ्लोर से छत तक की जगह का उपयोग करते हुए दीवार से दीवार तक भंडारण क्षमता प्रदान करता है। सिस्टम की सुरक्षा विशेषताओं में 3-पॉइंट लॉकिंग मैकेनिज्म के साथ कैम, डिजिटल या न्यूमेरिक लॉक शामिल हैं। गेन प्रो विभिन्न वातावरण के लिए अनुकूल है, जिसमें कॉर्पोरेट सुइट्स, ओपन ऑफिस, गेस्ट लाउंज, वेटिंग रूम और रिसेप्शन क्षेत्र शामिल हैं। अलग-अलग लोडिंग क्षमताओं के साथ दो ऊंचाइयों में उपलब्ध​ इस सीरीज में रंगों के अनेक विकल्प​ मिलते हैं और ​इसमें ओपन और क्लोज दोनों ​ ​स्टोरेज के लिए लकड़ी और स्टील की सतहों को संयोजित करने ​का लचीलापन​ भी मिलता है।

About Manish Mathur