भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड ने राजस्थान में पशुधन से संबंधित किसी भी सहायता के लिए लॉन्च किया टोल फ्री नंबर – 1962

जयपुर, 10 अक्टूबर 2024- भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड (इंडसइंड बैंक लिमिटेड की पूर्णतः सहायक कंपनी) ने भारत संजीवनी पहल के तहत राजस्थान राज्य स्तरीय कॉल सेंटर – ‘1962’ शुरू करने की घोषणा की। राज्य स्तरीय कॉल सेंटर राजस्थान सरकार, इंडसइंड बैंक लिमिटेड (आईबीएल) और भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड (बीएफआईएल) की एक संयुक्त पहल है। इस अभिनव पहल का उद्देश्य राज्य भर के पशुपालकों को उनके घर-घर पशु चिकित्सा सेवाएं, कृत्रिम गर्भाधान और पशुपालन संबंधी जानकारी उपलब्ध कराना है।

इस प्रोजेक्ट के तहत 536 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों (एमवीयू) की तैनाती करके राजस्थान के सभी ब्लॉकों के 45,000 से अधिक गाँवों में पशुधन को कवर किया जाएगा। जयपुर में केंद्रीकृत राज्य स्तरीय कॉल सेंटर की स्थापना पशु चिकित्सा सेवाओं की डोर-स्टेप डिलीवरी के साथ तालमेल बिठाएगी। टोल-फ्री नंबर – 1962 पर डायल करके पशुपालक पशु चिकित्सा विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं और आवश्यक सेवाओं से संबंधित अनुरोध कर सकते हैं।

कॉल सेंटर का शुभारंभ राजस्थान सरकार के माननीय मंत्री, पशुपालन, डेयरी, गोपालन और देवस्थान विभाग श्री जोराराम कुमावत, राजस्थान सरकार के माननीय राज्य मंत्री, गृह, गोपालन, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य विभाग श्री जवाहर सिंह बेढ़म, डॉ. समित शर्मा, आईएएस, सचिव-पशुपालन विभाग, राजस्थान सरकार, डॉ. भवानी सिंह राठौड़, निदेशक, पशुपालन विभाग, राजस्थान सरकार और श्री किशोर संबाशिवम, चीफ पीपुल ऑफिसर और हैड-सीएसआर, बीएफआईएल की उपस्थिति में किया गया।

इस अवसर पर पशुपालन और डेयरी, गोपालन और देवस्थान मंत्री श्री जोराराम कुमावत ने कहा, ‘‘राज्य स्तरीय कॉल सेंटर 1962 से पशुधन उत्पादकता में वृद्धि होने तथा राजस्थान में कृषि क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान मिलने की उम्मीद है। हम सीएसआर समर्थन के लिए बीएफआईएल और इंडसइंड बैंक के आभारी हैं।’’

भारत फाइनेंशियल इनक्लूजन लिमिटेड के एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन श्री जे श्रीधरन ने कहा, ‘‘हमें कॉल सेंटर की स्थापना तथा संचालन और मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों के लिए सॉफ्टवेयर को वित्तीय सहायता प्रदान करने में प्रसन्नता हो रही है। राजस्थान सरकार फील्ड टीम की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों की तैनाती करेगी, जबकि बीएफआईएल सीआरएम तथा एंड्रॉयड एप्लीकेशन सहित आईटी से संबंधित इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेगा। साथ ही, यह वाहनों को ट्रैक करेगा तथा कॉल सेंटर में कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा, जिससे किसानों तथा पशु चिकित्सकों के बीच सुचारू संवाद को सुनिश्चित किया जा सकेगा। वंचित समुदायों की सेवा करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग रहते हुए, हमारा लक्ष्य भारत संजीवनी पहल के माध्यम से राजस्थान में किसानों की आय क्षमता को बढ़ाना है।’’

राजस्थान सरकार के पशुपालन विभाग के साथ बीएफआईएल तथा आईबीएल द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुरूप तेजी से कार्य करते हुए, राज्य स्तरीय कॉल सेंटर की स्थापना की दिशा में प्रयास किए गए। यह कॉल सेंटर मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों को सपोर्ट करता है, जो भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एक महत्वपूर्ण पहल है। यह कार्यक्रम का शुभारंभ बीएफआईएल, आईबीएल और राजस्थान सरकार के कॉल सेंटर को चालू करने के प्रयासों की सफल परिणति का प्रतीक है, जो राजस्थान में पशु चिकित्सा देखभाल और रोग नियंत्रण को बढ़ाने के लिए हमारे सहयोगी प्रयासों की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

About Manish Mathur