सोच ग्रुप ने लांच किया “धिस ऑर दॅट”, स्टार्टअप के लिए अपनी तरह का पहला प्रायोगिक और विशेष मंच

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 30 जून 2020 – सोच ग्रुप ने विशेष रूप से स्टार्ट-अप ब्रांडों के लिए दुनिया का पहला ओमनी-चैनल रिटेल प्लेटफॉर्म “धिस ऑर दॅट” लॉन्च करने की घोषणा की है। इसमें ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ ऑफलाइन स्टोर्स जैसी एक्सपेरिमेंटल ऑनलाइन शॉपिंग सुविधा होगी। स्टोर में इनोवेटिव, दिलचस्प और अनोखे स्टार्ट-अप ब्रांडों के बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पाद शामिल होंगे। “धिस ऑर दॅट” का लांच चरणबद्ध तरीके से होगा। पहले चरण में इसे स्टार्टअप इंडिया के तहत पंजीकृत 250 से अधिक सर्वश्रेष्ठ स्टार्ट-अप ब्रांडों के साथ लॉन्च किया जाएगा। ये ब्रांड 5 श्रेणियों से होंगे। फैशन और लाइफ स्टाइल, खाद्य और पेय पदार्थ, सौंदर्य और वेलनेस, फर्निशिंग और सजावट, खेल और पोषण। “धिस ऑर दॅट” एक इंवेंटरी आधारित मॉडल होगा जो सामान्य बाज़ार के विपरीत है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि उपभोक्ताओं को बेहतरीन गुणवत्ता नियंत्रण के साथ केवल शानदार उत्पाद मिल सके।

“धिस ऑर दॅट” का उद्देश्य मिलेनियल और जेन झी की आशाओं और आकांक्षाओं के अनुरुप उनके ऑनलाइन शॉपिंग रुझानों के मुताबिक, उन्हें एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव देना है। उन्हें ऐसे उत्पाद देने है, जो अपने आप में शानदार, अनोखे और अद्भुत हो।

“धिस ऑर दॅट” को इस लक्ष्य के साथ डिजाइन किया गया है ताकि स्टार्टअप अपने उत्पादों को विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं तक पहुंच सके। इसका उद्देश्य अन्य लाभों के साथ ही ई-कॉमर्स को आज जिस तरह देखा जाता है, उस नजरिए में बदलाव लाना है:

 

  • उत्पाद सैंपल मुफ्त में ऑर्डर करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करना
  • ग्राहकों को कुछ निश्चित दिनों पर कुछ खास उत्पादों पर मोलभाव करने की अनुमति देने का विकल्प
  • ग्राहकों को खरीदने से पहले उत्पादों का इस्तेमाल करने और तुलना करने की अनुमति देना
  • ब्रांडों को वित्त पोषित करने का अवसर
  • प्लेटफ़ॉर्म पर उत्पादों की वॉयस-सक्षम खोज

 यह प्लेटफॉर्म एंड-कंज्यूमर को बेहतरीन गुणवत्ता वाले और हाथ से चुने प्रोडक्ट्स तक पहुंच का बेहतरीन मौका देता है। इसके अलावा, यह उपभोक्ता को भारतीय ई-कॉमर्स और रिटेल स्पेस में ‘फिजिटल’ (फिजिकल और डिजिटल का मिश्रण) अनुभव प्रदान करता है।

श्री रोहित मोहन पुगालिया, संस्थापक निदेशक, “धिस ऑर दॅट”, (सोच ग्रुप का पहल) कहते हैं, “सोच ग्रुप हमेशा समाज के साथ मजबूत और स्वस्थ संबंध बनाने और माननीय प्रधानमंत्री के स्टार्ट-अप के दृष्टिकोण को आगे बढाने के उद्देश्य से काम करता है। “धिस ऑर दॅट”  एक ऐसी पहल है जो स्टार्टअप्स के साथ-साथ ग्राहकों को भी बेहतरीन अनुभव देगी। हम भारतीय ई-कॉमर्स और रिटेल स्पेस में ग्राहकों को फिजिटल अनुभव देंगे। फिजिटल अनुभव का अर्थ है, एक शानदार  रिटेल एक्सपीरियंस के लिए ग्राहकों को भौतिक अनुभव और डिजिटल तकनीक का एक साथ अनुभव देना। हम संभावित स्टार्ट-अप का पोषण भी करेंगे और उन्हें एक विशेष मंच प्रदान करने, ब्रांड दृश्यता की समस्याओं को हल करने, विपणन और ब्रांडिंग, लेखा, वित्त पोषण जैसी सहायता सेवा देते हुए उनके व्यापार वृद्धि में मदद करेंगे। हम उन्हें ज्यादा से ज्यादा उपभक्ताओं तक पहुंचाने में भी मदद देंगे।”

देश में स्टार्टअप्स की संख्या पिछले एक दशक में सात गुना बढ़ गई है और वे नए समाधानों और नए मूल्य के साथ दुनिया में क्रांति ला रहे हैं। “धिस ऑर दॅट” प्लेटफॉर्म भारत में बढ़ते स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को ध्यान में रखते हुए स्टार्टअप के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोच ग्रुप के बारे में

सोच ग्रुप (मूल कंपनी) की स्थापना वर्ष 2015 में की गई थी और इसके बाद से ही यह लगातार आगे बढती चली गई। कंपनी ने 2016 में मंचीलिशियस, इंडिया का नया स्नैक्स के साथ हेल्दी स्नैकिंग व्यवसाय में प्रवेश किया। कुछ ही समय में यह ब्रांड देश भर के 200 से अधिक खुदरा स्टोर में उपलब्ध हो गया। सोच ग्रुप ने स्टार्टअप्स के लिए एक खास तरह का एक्सपेरिमेंटल और एक्सक्लूसिव प्लेटफॉर्म “धिस ऑर दॅट” के लांच के साथ ई-कॉमर्स स्पेस में भी प्रवेश किया है। ये एक ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म है जो मिलेनियल और जेन झी के लिए है। समूह भविष्य में स्टार्टअप के समर्थन और पोषण के उद्देश्य से इस तरह की और पहल करने की योजना बना रहा है।

About Manish Mathur